पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बढ़ानी होगी गति:बिक्रमगंज अनुमंडल में तय हुए लक्ष्य के मुताबिक नहीं हो सकी है धान की खरीद

बिक्रमगंज सदर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब तक 3331 किसानाें से 3.34 लाख क्विंटल धान की ही हो सकी है खरीददारी

सरकार के द्वारा निर्धारित किए गए लक्ष्य के अनुरूप किसानों से धान की खरीददारी अनुमंडल क्षेत्र में शुरू हो गई है। पर खरीद की गति धीमी है। बिक्रमगंज अनुमंडल में तय लक्ष्य के मुताबिक धान की खरीद अब तक नहीं हो सकी है। धान खरीदारी से पूर्व जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा निर्धारित किए गए लक्ष्य एवं क्षेत्र को लेकर पैक्स प्रतिनिधियों के द्वारा किए गए हो हल्ला के बाद अंचल कार्यालय के द्वारा दुबारा क्षेत्र का सर्वेक्षण किया गया था। उसी दौरान प्रशासनिक दबाव की वजह से पैक्स प्रतिनिधियों के द्वारा धान की खरीदारी शुरू की गई थी। निर्धारित लक्ष्य एवं किसानों के द्वारा किया गया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के आधार पर पैक्स प्रतिनिधियों के द्वारा धान की खरीदी शुरू की गई है। अनुमंडल के सबसे बड़े प्रखंड दिनारा में सबसे अधिक धान की खरीददारी अब तक की गई है। एसडीओ विजयंत के अनुसार धान की खरीदारी विभिन्न पक्ष प्रतिनिधियों एवं एजेंसियों के माध्यम से तीन लाख 34 हजार से अधिक धान की खरीदी की गई है एवं सरकार द्वारा निर्धारित किए गए तिथि अंदर निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए सभी बीसीओ को निर्देशित किया गया है। साथ ही साथ किसानों को खरीदारी में किसी भी तरह का कोई परेशानी ना हो उसका भी ख्याल रखने के लिए हिदायत दिया गया है।

धान की अब तक हुई खरीद
बिक्रमगंज अनुमंडल में आठ प्रखंड है। जिसमें बिक्रमगंज प्रखंड में 34418, दावथ प्रखंड में 41104, दिनारा प्रखंड में 91957, काराकाट प्रखंड में 58530, नासरीगंज प्रखंड में 43667, राजपुर प्रखंड में 26458, संझौली प्रखंड में 22175 एवं सूर्यपूरा प्रखंड में 16120 क्विंटल धान की खरीदारी निर्धारित लक्ष्य के अनुसार अब तक की गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लगभग 25 से 30% निर्धारित लक्ष्य के अनुसार खरीदारी धान की की गई है।

अनुमंडल में लाभान्वित किसानों की संख्या
अनुमंडल के बिक्रमगंज प्रखंड के 300, दावत प्रखंड के 440, दिनारा प्रखंड के 920, काराकाट प्रखंड के 613, नासरीगंज प्रखंड के 408, राजपुर प्रखंड के 272, संझौली प्रखंड के 195 एवं सूर्यपूरा प्रखंड के 183 किसानों की खरीदारी धान की की गई है। इस प्रकार 3331 किसानों से अब तक धान की खरीदारी की जा चुकी है।

डिफाल्टर पैक्स पर अधिकारियों की नहीं है नजर
अनुमंडल क्षेत्र में 17 पैक्स विभिन्न कारणों से डिफॉल्टर घोषित किया गया है। विभाग के द्वारा इन पर केस दर्ज कर अपना खानापूर्ति कर लिया गया है। संबंधित बैंक के द्वारा इंटेक्स प्रतिनिधियों का मधुर संबंध आज भी कायम है। बैंक के द्वारा या विभाग के अधिकारियों के द्वारा कोई करने की वजह से संबंधित पैक्स के किसानों को तो दूसरे से टैग कर दिया गया है, लेकिन उस टैक्स में चुनाव जीतने वाले पैक्स अध्यक्ष बेकार पड़े हुए हैं। ऐसे में विभाग की लापरवाही से किसानों को होने वाली परेशानी उन्हें दिखाई नहीं पड़ती। अनुमंडल क्षेत्र में कुछ ऐसे डिफाल्टर पैक्स है जिनको चालू भी कराया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें