पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बाढ़ का खतरा:लगातार हो रही बारिश से सोन नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि

बिक्रमगंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इंद्रपुरी बराज । - Dainik Bhaskar
इंद्रपुरी बराज ।
  • फिलहाल रिहंद से लगभग दस हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है तथा वाणसागर से सोन नदी में पानी छोड़े जाने की कोई सूचना अभी नहीं है

इंद्रपुरी बराज से ऊपर के सोनतटीय क्षेत्रों में पिछले पांच दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण सोन नदी का जल स्तर बढ़ गया है। जिससे प्रशासन द्वारा सोन तटीय इलाके के लोगों को लगातार हो रही बारिश से उत्पन्न होने वाले किसी भी अचानक उत्पन्न स्थिति से बचाव के लिए लोगों को अलर्ट किया जा रहा है। वहीं सोन बराज इंद्रपुरी प्रमंडल मॉनिटरिंग सेल के कार्यपालक अभियंता सुजीत कुमार ने बताया कि फिलहाल रिहंद से लगभग दस हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है तथा वाणसागर से सोन नदी में पानी छोड़े जाने की कोई सूचना नहीं है।

लगातार हो रही बारिश के कारण इन्द्रपुरी बराज से निकलने वाली नहरों में पानी की आपूर्ति कम कर दी गई है। संयोजक पश्चिमी नहर में लगभग 1500 क्यूसेक , पश्चिमी समानांतर नहर में 200 क्यूसेक तथा पूर्वी सोन संयोजक नहर में 1500 क्यूसेक फिलहाल पानी की आपूर्ति की जा रही है। अधिक बारिश होने पर नहरों में पानी की आपूर्ति बंद की जा सकती है अथवा स्थिति सामान्य रहने पर किसानों की मांग पर नहरों में पानी की आपूर्ति बढ़ाई जाएगी। फिलहाल इंद्रपुरी बराज पर पानी की स्थिति सामान्य है।

  • 10,000 क्यूसेक पानी रिहंद जलाशय से छोड़ा गया
  • वाणसागर से सोन नदी में पानी छोड़े जाने की कोई सूचना नहीं है
  • बराज पर कर्मियों को विशेष चौकसी बरतने का निर्देश

35000 क्यूसेक पानी सोन नदी में किया जा रहा डिस्चार्ज
सोन नदी में नीचे की ओर लगभग 35000 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है। इतना पानी से किसी तरह की खतरे की सभांवना नहीं है। पिछले पांच दिनों से लगातार हो रही बारिश के मद्देनजर जल संसाधन विभाग एवं प्रशासनिक पदाधिकारियों द्वारा बराज पर स्थित सभी 69 गेटों पर तैनात कर्मियों को विशेष चौकसी बरतने का निर्देश दिया गया है। सोन बराज प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता सुजीत कुमार ने बताया कि इंद्रपुरी बराज स्थित सभी 69 गेटों पर तैनात अभियंताओं एवं अन्य कर्मियों को विशेष तौर पर लगातार बारिश के मद्देनजर चौकस रहने का निर्देश दिया गया है।

खबरें और भी हैं...