पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्टूडेंट काउंसिल का चुनाव:संत ग्लोबल स्कूल के छात्रों ने जाना वोट का महत्व

बिक्रमगंज5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मतदान प्रक्रिया में शामिल छात्र-छात्राएं। - Dainik Bhaskar
मतदान प्रक्रिया में शामिल छात्र-छात्राएं।

शहर के संत एस एन ग्लोबल स्कूल में स्टूडेंट काउंसिल का चुनाव आज सम्पन्न हुआ।प्रत्येक वर्ष नवसत्र के प्रारम्भ में होने वाला यह चुनाव काेरोना महामारी के कारण सितम्बर माह में विद्यालय खुलने पर सम्पन्न हुआ। चुनाव में जूनियर सीनियर सभी कक्षाओं के छात्र-छात्राओं ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। वोटों की गिनती अगले दिन सम्पन्न होगी।

संत एस एन ग्लोबल स्कूल के निदेशक प्रकाश आनन्द बताते हैं कि विश्व में सर्वाधिक लोकप्रिय व अबतक की व्यवस्थाओं में सरकार का लोकतांत्रिक स्वरूप ही सर्वाधिक बेहतर है।इसलिए जरूरी है कि लोकतंत्र को व्यवहारिक रूप से बाल्यकाल से ही समझने-समझाने का प्रयास होना चाहिए।इसी दिशा में स्टूडेंट काउंसिल के चुनाव के माध्यम से संत एस. एन. ग्लोबल स्कूल अपने स्थापना काल से ही प्रयास कर रहा है।

क्या है स्टूडेंट कॉउन्सिल: स्टूडेंट काउंसिल छात्रों की परिषद है। जो विद्यालय में होने वाली सभी तरह की गतिविधियों में प्रबंधन और छात्रों को सहयोग एवम सुझाव प्रदान करती है। साथ ही साथ इस परिषद में विभिन्न पदों पर चुने गए छात्रों के प्रतिनिधि अपने विभिन्न कर्तव्यों का जिम्मेदारी के साथ निर्वाह भी करते हैं। यथा हेड बॉय डिसिप्लिन और हेडग़र्ल डिसिप्लिन विद्यालय में अनुशासन सबंधी जिम्मेदारियों को निभाते हैं।

स्टूडेंट काउंसिल के प्रत्याशी
संत एस एन ग्लोबल स्कूल में सम्पन्न हुए स्टूडेंट काउंसिल के चुनाव में हेड बॉय, हेड गर्ल,हेड बॉय डीसीपीलीन, हेड गर्ल डीसीपीलीन, हाउस कैप्टन्स, वाइस कैप्टन्स, कल्चरल सेकरेट्री, स्पोर्ट्स सेक्रेट्री आदि पदों के लिए छात्र-छात्राओं ने प्रत्याशी के रूप में और मतदाता के रूप में भी अपनी भूमिका का बखूबी निर्वाह किया।

हेड बॉय के लिये मोहम्मद इमरान खान, शिवम कुमार और अब्दुल्ला शानी, हेड गर्ल के लिए साक्षी कुमारी, अदिति राज, हेड बॉय डिसिप्लिन के लिए मोहम्मद शहनवाज,अमन कुमार,हेडगर्ल डिसिप्लिन नाहिदा आब्दीन,जूही कुमारी, जागृति सिंह एवम हाउस कैप्टेन के लियेसुगन्धा सिंह,प्रज्ञा राज, जयंत सिंह,आयुष कुमार बतौर प्रत्याशी मैदान में रहे।

खबरें और भी हैं...