पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखई:अनुमंडलीय अस्पताल में कांट्रेक्ट वाले दो जेनरेटर में एक ही चल रहा

बिक्रमगंज8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

स्वास्थ्य विभाग द्वारा अनुमंडलीय अस्पताल में बिजली सप्लाई बाधित न हो इसके लिए जनरेटर के लिए संविदा किया गया था। इसके तहत दो जेनरेटर की व्यवस्था की गई थी। लेकिन इस महामारी में एक ही जनरेटर से कार्य किया जा रहा है जबकि अस्पताल परिसर में कोविड के 8 एवं नॉन कोविड के 23 मरीज हैं। इन सभी मरीजों को ऑक्सीजन पर ही रखा गया है। पहले से लगे जितने इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है सभी चल ही रहे हैं लेकिन जब कभी लाइन कट जाती है उसके बाद मशीनों को बिजली कम उपलब्ध हो पाती है जिसकी वजह से ऑक्सीजन के मरीज को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जब सामान्य स्थिति रहने पर दो जेनरेटर से काम करने के लिए टेंडर किया गया था तो वैश्विक महामारी को रोना के दौर में एक जनरेटर से कैसे अनुमंडलीय अस्पताल में कार्य चल रहा है भगवान मालिक है जबकि दोनों जनरेटर के पैसे संवेदक को मिलते हैं या नहीं यह तो स्वास्थ्य विभाग ही जानता है।

नहीं है माकूल बिजली की व्यवस्था, हो रहे परेशान
अनुमंडलीय अस्पताल कैंपस में स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए गए टेंडर के अनुसार दो जनरेटर से कार्य करना है लेकिन एक ही जनरेटर से संवेदक के द्वारा कार्य किए जा रहे हैं जिसकी वजह से इलेक्ट्रॉनिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन चलाने में असुविधा हो रही है। बताते चलें कि 10 डबल चेंबर एवं पांच सिंगल चैनल के यंत्र लगे हुए हैं, जिसके लिए बिजली व्यवस्था अलग से नहीं की गई तो ऑक्सीजन पर रखे गए मरीजों को परेशानी के साथ-साथ अस्पताल प्रबंधन को भी परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

टेंडर दो का, चल रहा एक ही जेनरेटर : अनुमंडल अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लगाए गए दो जेनरेटर में एक जनरेटर ही चल रहा है जबकि संविदा दो जनरेटर का हुआ है। वैश्विक महामारी कोरोना चरम पर है। राज्य सरकार के द्वारा लॉकडाउन की भी घोषणा कर दी गई, लेकिन संवेदक के द्वारा जेनरेटर एक ही चलाए जा रहे हैं। ऐसे में भला किस तरह इस महामारी में स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों के द्वारा कोविड-19 के एवं इमरजेंसी मरीज को बिजली की सुविधा मुहैया कराई जाती है यह सोचनीय विषय है। या फिर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी संवेदक से नजराना लेकर संवेदक को खुली छूट दे रखे हैं।

एक जेनरेटर के भरोसे कोविड-19 आइलेशन सेंटर व अनुमंडलीय अस्पताल
वैश्विक महामारी कोरोना को देखते हुए अनुमंडलीय अस्पताल के कैंपस में स्थित एएनएम नर्सिंग स्कूल में बनाए गए कोविड-19 आईसोलेशन सेंटर एवं अनुमंडलीय अस्पताल में लगातार एक सप्ताह से 20 से 25 की संख्या में इमरजेंसी मरीजों को ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है एवं अनुमंडल अस्पताल के द्वारा कोविड-19 केयर सेंटर में आठ एवं अनुमंडलीय अस्पताल में 23 इमरजेंसी मरीज को लगातार ऑक्सीजन दिए जा रहे हैं ऑक्सीजन सप्लाई के दौरान लगाए गए नए तकनीक वाले मशीन जो बिजली पर ही चलते हैं सप्लाई बिजली कट जाने के बाद बड़ी मुश्किल से ही चलाए जाते हैं क्योंकि पहले से लगाए गए बिजली के उपकरण एसी फ्रिज कूलर लाइट पंखा सभी तो चलते ही रहते हैं क्योंकि यह बंद होंगे तो अन्य परेशानी बढ़ सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें