बखरी पंचायत चुनाव:988 प्रत्याशियों ने कराया नामांकन, आधी आबादी का रहा दबदबा

बखरी12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बखरी प्रखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए नामांकन का कार्य संपन्न हुआ। यहां मौजूद आठ पंचायतों के लिए कुल 988 प्रत्याशियों ने नामांकन कराया। खास बात यह रही कि नामांकन में भी आधी आबादी का दबदबा रहा। लोकतंत्र के महापर्व को लेकर महिलाएं काफी उत्साहित देखी गई। लिहाजा कुल 988 में 567 महिलाएं और 421 पुरुष अभ्यर्थियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया।

मुखिया पद के लिए 76 ने कराया नामांकन

मुखिया पद के लिए 35 महिला और 41 पुरुष सहित कुल 76 प्रत्याशियों ने नामांकन कराया।जिनमें से सबसे छोटे चकचनरपत पंचायत में सर्वाधिक 22, सबसे बड़े चकहमीद पंचायत से मात्र पांच, मोहनपुर पंचायत से नौ, बागवन पंचायत से नौ, राटन पंचायत से भी नौ, घाघरा पंचायत से 14, परिहारा पंचायत से चार और बहुआरा पंचायत से भी चार उम्मीदवारों ने नामजदगी का पर्चा दाखिल किया। मुखिया पद के लिए सबसे छोटे चकचनरपत पंचायत में होड़ सी लगी है। मात्र छह वार्ड और 3411 मतदाता वाले इस पंचायत में 22 प्रत्याशियों का खड़ा होना क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है।

आठ पंचायतों के लिए 567 महिला व 421 पुरुष उम्मीदवारों ने किया नामांकन, मुखिया के लिए चकचनरपत पंचायत में सर्वाधिक 22 अभ्यर्थियों ने किया नामांकन

पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 86 अभ्यर्थियों ने कराया नामांकन
प्रखंड स्थित 12 पंचायत समिति क्षेत्र के लिए 33 महिला और 53 पुरुष अभ्यर्थी सहित कुल 86 उम्मीदवारों ने नामांकन कराया। जिनमें से चकहमीद पंसस क्षेत्र संख्या एक के लिए 10, क्षेत्र संख्या दो के लिए पांच, क्षेत्र संख्या तीन के लिए छह, घाघरा पंचायत समिति क्षेत्र संख्या छह के लिए तीन, मोहनपुर पंचायत समिति क्षेत्र संख्या सात के लिए छह, क्षेत्र संख्या आठ के लिए आठ, बागवन पंचायत समिति क्षेत्र संख्या नौ के लिए छह, चकचनरपत पंचायत समिति क्षेत्र संख्या 12 के लिए 10, राटन पंचायत समिति क्षेत्र संख्या 13 के लिए मात्र तीन, परिहारा पंचायत समिति क्षेत्र संख्या 14 और 15 के लिए नौ-नौ और बहुआरा पंचायत समिति क्षेत्र संख्या 16 के लिए 11 अभ्यर्थियों ने नामजदगी का पर्चा भरा। यहां यह बताना महत्वपूर्ण है कि पंचायत समिति क्षेत्र संख्या चार, पांच और क्षेत्र संख्या 10 व 11 नगर निकाय में सम्मिलित होने के कारण विलुप्त हो चुका है।

सरपंच पद के लिए 52 प्रत्याशियों ने कराया नामांकन

सरपंच पद के लिए 29 महिला और 23 पुरुष समेत कुल 52 प्रत्याशियों ने नामांकन कराया।जिनमें से चकहमीद पंचायत से पांच, चकचनरपत पंचायत से छह, मोहनपुर पंचायत से सात, घाघरा पंचायत से भी सात, बागवन पंचायत से छह, राटन पंचायत से भी छह, परिहारा पंचायत से नौ और बहुआरा पंचायत से छह प्रत्याशियों ने नामांकन कराया।

चकहमीद पंचायत हुआ सबसे बड़ा पंचायत

तत्कालीन पंचायत सलौना के वार्ड संख्या एक से पांच तक और जयलख अभिमान पंचायत के वार्ड संख्या दो से चार को नगर परिषद में शामिल कर दिया गया है। जिसके बाद सलौना के शेष बचे वार्ड संख्या एक से पांच और जयलख अभिमान पंचायत के वार्ड संख्या एक महादेवचक को चकहमीद पंचायत में समाहित कर दिया गया है। अबकी बार नगर परिषद में समाहित होने के बाद सलौना पंचायत के शेष बचे वार्ड संख्या एक से पांच को 11 वार्ड वाले चकहमीद पंचायत में क्रमश: वार्ड संख्या 12, 13, 14, 15, 16 का दर्जा दिया गया है।

जबकि जयलख अभिमान पंचायत के महादेवचक वार्ड संख्या एक को चकहमीद पंचायत का वार्ड संख्या 17 माना गया है।जबकि पूर्व के 11 वार्ड को चकहमीद पंचायत समिति क्षेत्र संख्या एक, सलौना के पांचों वार्ड को क्षेत्र संख्या दो के साथ जयलख अभिमान के वार्ड संख्या एक को क्षेत्र संख्या तीन का दर्जा दिया गया है।जयलख अभिमान के वार्ड एक में महज 857 मतदाता हैं। मात्र एक वार्ड को समिति क्षेत्र बनाया गया। 103 वार्ड के लिए 534 अभ्यर्थियों ने वार्ड सदस्य पद पर नामांकन कराया।

जिला परिषद के लिए 25 प्रत्याशियों ने कराया है नामांकन

प्रखंड दो जिला परिषद क्षेत्र में बंटा हुआ है। चकहमीद, मोहनपुर और घाघरा पंचायत को मिलाकर क्षेत्र संख्या 12 और चकचनरपत, बागवन, राटन, परिहारा व बहुआरा को मिलाकर क्षेत्र संख्या 13 बनाया गया है। क्षेत्र संख्या 12 से वैसे तो 11 प्रत्याशियों ने नामांकन कराया है। किन्तु पूर्व मुखिया घनश्याम राय और सुमन सौरभ ने दो सेट में नामांकन कराया है।

जिस कारण प्रत्याशी की संख्या नौ ही होगी। इसी तरह क्षेत्र संख्या 13 से कुल 18 प्रत्याशी ने नामांकन कराया है ।किन्तु यहां से भी संजीव कुमार सिंह और संजीव कुमार दोनों प्रत्याशी ने दो सेट में नामांकन कराया है। इसलिए यहां से भी प्रत्याशियों की कुल संख्या 16 होना ही तय है।

खबरें और भी हैं...