पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अच्छी खबर:बक्सर अनुमंडल के शहरी क्षेत्रों में 100 फीसदी हुआ वैक्सीनेशन, डुमरांव अब भी लक्ष्य से चल रहा पीछे

बक्सर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब नगर पंचायत व पंचायत मुख्यालयों को किया जाएगा वैक्सिनेट, वैक्सीन पहुंचते हीं शुरू की जाएगी तैयारी

जिले के शहरी क्षेत्रों में वैक्सिनेशन अभियान के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया गया है। बता दें की जिले के स्वास्थ्य विभाग ने जिले के दोनों अनुमंडल बक्सर व डुमरांव अनुमंडल के शहरी क्षेत्रों को शत प्रतिशत वैक्सिनेशन करने का लक्ष्य रखा था। जिसके अनुसार बक्सर अनुमंडल के शहरी क्षेत्रों के सभी वार्डों में शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया गया है।

जबकि डुमरांव लक्ष्य से थोड़ा हीं पीछे है। इस सबंध में जानकारी देते हुए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा राजकिशोर सिंह ने बताया कि डाटा के अनुसार बक्सर अनुमंडल में लक्ष्य को प्राप्त कर लिया गया है। हालांकि डुमरांव अनुमंडल के शहरी क्षेत्र लक्ष्य से अभी पीछे हैं। डुमरांव अनुमंडल में अभी लगभग 5000 के करीब लोग बचे हुए हैं। जिले में वैक्सीन की डोज आते हीं लोगों को वैक्सिनेशन कर दिया जाएगा। डीआईओ डा राजकिशोर सिंह ने बताया कि जिले के दोनों अनुमंडल (बक्सर व डुमरांव ) के शहरी इलाकों में डाटा के अनुसार शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लेने के बाद भी सर्वे कराया जाएगा।

आज से मिलेगा काेवैक्सीन का दूसरा डोज, डुमरांव अनुमंडल में अभी लगभग 5000 लोग टीका से वंचित

अब पंचायतों को तेज होगा वैक्सीनेशन
डीआईओ ने बताया कि शहरी क्षेत्रों के बाद अब जिले में बने दो नए नगर पंचायतों चौसा व ब्रह्मपुर को शत-प्रतिशत वैक्सिनेशन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके बाद सभी प्रखंडों के दो दो पंचायतों को पहले चरण में वैक्सिनेशन किया जाएगा। क्योंकि ग्रामीण इलाकों से लोग पंचायत मुख्यालयों पर हीं पहुंचते हैं। इसलिए यह माइक्रोप्लान तैयार किया गया है। इसके बाद ग्रामीण इलाकों को भी वैक्सीनेशन किया जाएगा।

आज इन स्थानों पर ले सकते हैं काेवैक्सीन का दूसरा डोज :

माईक्रोप्लान के अनुसार काेवैक्सीन का मात्र दूसरा डोज बक्सर में सदर अस्पताल, गोयल धर्मशाला, डुमरांव में पीएचसी तथा राज हाईस्कूल डुमरांव, चौगाई में मांझी स्कूल को काेवैक्सीन का वैक्सिनेशन सेंटर बनाया गया है। जहां जाकर दूसरा डोज ले सकते हैं।

जिले में पहुंचा काेवैक्सीन का 2000 डोज, आज से लगेगा दूसरा डोज

जिले में काेवैक्सीन का 2000 डोज जिले को मिल चुका है। हालांकि इसका इस्तेमाल केवल दूसरा डोज लेने वाले लोगों के लिए हीं किया जाएगा। डीआईओ ने बताया कि राज्य के द्वारा 200 वायल दिया गया है। जिससे कुल 2000 लोगों को दूसरा डोज दिया जाएगा। जिसमें बक्सर सदर प्रखंड के लिए 1200 डोज, डुमरांव के लिए 500 तथा चौगाई के लिए 300 डोज मिले हैं।

खबरें और भी हैं...