पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

व्यवस्था:जिले में पहुंचेगा 250 एमटी यूरिया खाद, 4846 एमटी टन यूरिया की जिले में है खपत

बक्सर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में यूरिया खाद की किल्लत होने से दुकानदार यूरिया की कालाबजारी कर रहे है। परेशान किसान दुकानदारों से ब्लैक में यूरिया की खरीदारी करने को मजबूर हो गए है। किसान अपने गेहूं की पटवन के बाद यूरिया की छिड़काव को लेकर दुकानदारों से या पड़ोसी राज्य यूपी से खाद की खरीदारी ब्लैक में कर रहे है। वही, कृषि विभाग यूरिया की खपत को देखते हुए यूरिया का 250 एमटी जल्द मांगने वाला है।

जिला कृषि पदाधिकारी कृष्ण नंदन चक्रवर्ती ने बताया कि इस माह का यूरिया का डोज जल्द मांगकर किसानों को आपूर्ति कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में फरवरी माह में 4846 एमटी का लक्ष्य है। लेकिन तकनीकी करने के कारण अभी तक खाद की आपूर्ति नहीं हो पाया है।

जल्द किसानों को यूरिया का दूसरा डोज आपूर्ति कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इफको का यूरिया खाद कुछ रिजर्व में रखा गया था। जिसे वितरण के लिए दुकानदारों को भेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि यूरिया की किल्लत को खत्म करने को लेकर विभाग को सूचित कर दिया गया है।

मार्च तक 4846 एमटी टन यूरिया की है खपत
डीएओ कृष्ण नंदन चक्रवर्ती ने बताया कि किसानों को गेहूं फसल में यूरिया की छिड़काव को लेकर विभाग ने 4846 एमटी टन का लक्ष्य रखा है जो किसानों के बीच वितरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि फरवरी महीने में विभाग ने कई कम्पनियों से यूरिया खाद की जिले के लिए मांग किया है। 1050 एमटी टन इफको, 650 एमटी टन पारस, 1000 एमटी टन केएफएल और 250 एमटी टन सीएफसीएल से इस महीने में आपूर्ति की मांग की गई है।

किसानों के अधिक खरीदारी के कारण किल्लत
बताया जा रहा है कि यूरिया की किल्लत किसानो द्वारा खाद की अधिक खरीदारी करने कारण हो रही है। हालाकि, विभागीय अधिकारी नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि दुकानदारों द्वारा खाद भंडारण कर दिया गया है। जिसके कारण यूरिया की किल्लत हो रही है।
500 एमटी टन यूरिया मांग: डीएओ ने बताया कि 2 से 3 दिनों के अंदर 250 एमटी सीएफसील कंपनी की यूरिया खाद पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा है कि विभागीय अधिकारियों से आग्रह किया गया है कि 250 एमटी टन से बढ़ाकर 500 एमटी यूरिया की खाद जिले को आपूर्ति की जाए। खाद की किल्लत से होने वाली किसानों की परेशानी को देखते हुए डीएम को अवगत कराते हुए सीएफसीएल कंपनी को रिक्वेस्ट भेजा गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें