पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परीक्षा:संस्कृत की परीक्षा में प्रत्यय व धातु रूप लिखने में उलझे परीक्षार्थी, 434 ने छोड़ी परीक्षा

बक्सर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मंगलवार को जिले के सभी 32 परीक्षा केन्द्रों पर द्वितीय मातृभाषा संस्कृत की परीक्षा सम्पन्न होने के साथ हीं छात्र छात्राओं की मैट्रिक की परीक्षा शांति पूर्वक संपन्न हो गई। अब बुधवार को वहीं परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे जो अतिरिक्त विषय लिए होंगे।

इससे पूर्व संस्कृत की परीक्षा के दौरान संस्कृत भाषा के प्रश्नों से परीक्षा दोनों पालियों में दो चार होते रहें। कोई परीक्षार्थी अनुवाद बनाने को लेकर तो कोई संस्कृत के उपसर्ग, प्रत्यय व धातु रूप में उलझे रहे। हालांकि संस्कृत विषय में पाठ के आधार पर कुछ हिंदी में भी प्रश्न दिए गए थे। परीक्षार्थियों ने बताया कि सभी प्रश्नों का उत्तर देने की भरपूर कोशिश की गयी है। परीक्षा की समाप्ति पर छात्र छात्रा काफी खुश दिखाई दिए। परीक्षार्थियों ने कहा कि परीक्षा जीवन का यादगार पल रहेगा।

वहीं जिन परीक्षार्थियों का पहली पाली में परीक्षा था वे परीक्षा के समापन के बाद घर जाने को लेकर समान समेटते नजर आए। जबकि दूसरी पाली वाले कई छात्र बुधवार को अपने अपने घरों के लिए प्रस्थान करेंगे। परीक्षा शुरू होने से पहले छात्र छात्राओं की गहन तलाशी ली गयी।

इसी बीच दोनों पालियों में 434 परीक्षार्थियों ने संस्कृत की परीक्षा छोड़ दी। पहली पाली में 221 व दूसरी पाली 212 परीक्षार्थी अनुपस्थित पाए गए। पहली पाली में 15983 में 15761 परीक्षार्थी व दूसरी पाली में 15812 में से 15600 परीक्षार्थी शामिल हुए। सबसे अधिक परीक्षार्थी डुमरांव के प्लस टू हाईस्कूल परीक्षा केन्द्र पर शामिल हुए। जबकि बक्सर में कैम्ब्रिज सीनियर सेकेंडरी विद्यालय में उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें