जानकारी दी / मेडिकल स्क्रीनिंग के बाद क्वारेंटाइन किए जाएंगे सभी प्रवासी मजदूर

All migrant laborers will be quarantined after medical screening
X
All migrant laborers will be quarantined after medical screening

  • होम क्वारेंटाइन में रहने वालों को जिला प्रशासन नहीं मुहैया कराएगा डिग्निटी किट: डीएम

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

बक्सर. डीएम अमन समीर व एसपी उपेन्द्र नाथ वर्मा ने शुक्रवार को संयुक्त रूप से प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। डीएम ने कोविड 19 के संक्रमण से उत्पन्न स्थिति में निपटने के लिए किए जा रहे प्रशासनिक कार्यों के वर्तमान रिपोर्ट की जानकारी देते हुए बताया कि आज से आने वाले प्रवासी कामगार एवं मजदूरों के लिए नई व्यवस्था लागू की जा रही है।

अब से गुजरात के सूरत एंव अहमदाबाद, महाराष्ट्र के मुम्बई एवं पूर्ण से दिल्ली व एनसीआर तथा पश्चिम बंगाल के कोलकाता एवं कर्नाटक व  बंगलोर से आने वालों को मेडिकल स्क्रीनिंग के बाद क्वारेंटाइन सेंटर में रखा जाएगा। शेष जगहों से आने वाले प्रवासी कामगार एवं मजदूरों को मेडिकल स्क्रीनिंग के पश्चात होम क्वारेंटाइन में रखा जाएगा। होम क्वारेंटाइन में रहने वालों को डिग्निटी किट नहीं दिया जाएगा। 
बैंक खाते में दी जाएगी राशि
रेल यात्रा का टिकट के अलावा 500 रूपया जो कि न्यूनतम 1000 रूपया होगा। यह राशि होम क्वारान्टीन में रहने वालों के खातों में दी जाएगी। जिन लोगों का बैंक खाता या पोस्ट आॅफिस में खाता नहीं होगा उनका खाता कैम्प लगवाकर खुलवाया जाएगा। जिनका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं होगा उनका कैम्प के जरिए लिंक करवाने को भी व्यवस्था की जाएगी। प्रत्येक प्रखंड में आधार कार्ड बनवाने के लिए सुविधा केन्द्र भी खोला जाएगा। 
क्वारेंटाइन वालों की रोज स्क्रीनिंग
होम क्वारान्टीन में रहने वाले प्रवासी कामगार एवं मजदूरों का रोजाना मेडिकल स्क्रीनिंग पल्स पोलियो अभियान की तरह टीम बनाकर घर-घर में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कुल 386 क्वारान्टीन सेंटरों पर अभी 21531 लोग रह रहे हैं। जिनमें महिलाओं की संख्या 715 एवं बच्चों की संख्या 724  है। जीविका सर्वेक्षण के उपरान्त दिये गये प्रपत्रों के जरिए नया राशन कार्ड बनवाया जा रहा है।े 5665 लोगों का नया राशन कार्ड बना दिया गया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना