आंशिक लॉकडाउन:आज से सुबह 7 से दोपहर 1 बजे तक ही खुलेंगी दूध किराना समेत आवश्यक वस्तुओं की सभी दुकानें

बक्सर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना के नए आदेश के बाद ज्योति चौक पर 5 बजे के बाद पसरा सन्नाटा। - Dainik Bhaskar
कोरोना के नए आदेश के बाद ज्योति चौक पर 5 बजे के बाद पसरा सन्नाटा।
  • शाम छह बजे से सुबह छह बजे तक सड़क पर दिखे तो खैर नहीं, शादी समारोह में डीजे बजाने पर प्रतिबंध
  • जिले के विभिन्न इलाकों में माईकिंग के माध्यम से नए नियम की दी जानकारी

जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने सख्ती बढ़ा दी है। बता दें कि कोविड को लेकर जो पुराने गाइडलाइन जारी किए गए थे उसका पालन पूरी तरह से जिले में नहीं किया जा रहा था। सामाजिक दूरी का पालन हो या चाहें मास्क का प्रयोग लोग करते नहीं थे। बाजारों व सब्ज़ी मंडी में भीड़ भी देखी जा रही थी। जिसके कारण जिले में संक्रमण का प्रसार तेजी से हो रहा था। यहीं स्थिति पुरे राज्य में था। इसलिए राज्य के गृह विभाग ने कोविड के गाइडलाइन को और सख्त कर दिया है। जिसके तहत गुरुवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में 18 अप्रैल 2021 के आदेश द्वारा लगाये गये प्रतिबंधों के अतिरिक्त अन्य प्रतिबंध 29 अप्रैल 2021 से 15 मई 2021 तक लागू करने का निर्णय लिया गया। जिसके अनुसार डीएम अमन समीर ने जिले के लोगों के समुदाय के जीवन व स्वास्थ्य की रक्षा के निमित गाइडलाइन जारी किया है।
शाम 4 बजे हीं दुकानें बंद
आदेश के अनुसार 15 मई तक सारी दुकानें शाम 06:00 बजे की बजाय अब 04:00 बजे शाम में बंद होगीं। वहीं प्रत्येक सप्ताह के शनिवार एवं रविवार को छोड़कर अन्य दिनों को सभी दुकान व प्रतिष्ठान शाम के 04:00 बजे तक ही खुले रहेंगे। स्थानीय प्रशासन को भीड़-भाड़ जगह वाली मंडियों पर प्रतिबंध लगाते हुए उन्हें खुली जगह में स्थानांतरित करने हेतु अविलम्ब आवश्यक कार्रवाई करने का निदेश दिया गया है।
किराना, फल व सब्जी की दुकान दोपहर 01 बजे बंद
बता दें कि दूध, किराना दुकान, फल, सब्जी, मीट एवं मछली की दुकानें अब शाम के 04 बजे के बजाय 01 बजे हीं बंद हो जाएगी। अब ये दुकानें प्रतिदिन प्रातः 07:00 बजे अपराहन से 01:00 बजे तक खुलेंगी। जबकि अन्य सभी दुकानें सोमवार से शुक्रवार तक सुबह के 07 बजे से शाम के 04 बजे तक खुलेंगी। वहीं सार्वजनिक परिवहन 50 प्रतिशत हीं यात्री बैठाए जाएंगे, औद्योगिक प्रतिष्ठान, निर्माण कार्य, ई-कॉमर्स से जुड़ी सारी गतिविधियों, स्वास्थ्य प्रक्षेत्र से जुडे़ प्रतिष्ठान जैसे मेडिकल एवं दवा की दुकान, सभी अस्पताल, निजी क्लीनिक रात के 09 बजे तक संचालित किए जाएंगे। ठेला पर फल,सब्जी की घूम-घूम कर बिक्री 04 बजे तक हो सकेंगी, कृषि एवं इससे जुडे़ कार्य, रेस्टोरेंट एवं खाने की दुकान पर रात्रि 09:00 बजे तक होम डिलीवरी किए जा सकेंगे।

शाम 06 बजे के बाद सड़कों पर दिखें तो खैर नहीं

बता दें कि रात्री कर्फ्यू रात के 09 बजे के बजाय अब शाम के 06:00 बजे से शुरू होगा। जो प्रातः 06:00 बजे तक रहेगा। विवाह समारोह के लिए रात्रि कर्फ्यू रात्रि 10:00 बजे से प्रभावी होगी।वहीं विवाह समारोह के लिए 50 व्यक्तियों का एवं अंतिम संस्कार के लिए 20 व्यक्तियों की अधि सीमा रहेगी। विवाह समारोह के लिए रात्रि कर्फ्यू रात्रि 10:00 बजे से प्रभावी होगी। सभी सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालय (आवश्यक सेवा से संबंधित कार्यालयों को छोड़कर) 04:00 बजे अपराहन बंद हो जायेगी। इसके अतिरिक्त सम्पूर्ण जिले में कंटेनमेंट जोन के भीतर केवल दवा, दूध, रसद सामग्री, फल, सब्जी एवं विनिर्माण सामग्री की दुकानों, औद्योगिक प्रतिष्ठानों तथा रेस्टोरेंट एवं भोजनालय होम डिलीवरी की अनुमति दी गयी है। जिसमें कोविड प्रोटोकॉल अनुपालन करना होगा। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर वाहन का परिचालन भी प्रतिबंध रहेगा।

शनिवार व रविवार को 11 बजे तक खुलेंगी आवश्यक दुकानें
गाइडलाइन के अनुसार आवश्यक सामग्री जैसे सब्ज़ी, फल, दूध, किराना इत्यादि आवश्यक सामग्रियों की दुकानें शनिवार एवं रविवार के दिन सुबह7:00 बजे अपराहन 11:00 बजे तक खुलेंगी। बता दें कि जिला प्रशासन के द्वारा जारी किए गए नए गाइडलाइन को बक्सर शहर समेत जिले के प्रमुख इलाकों में माईकिंग करके लोगों को अवगत कराया गया। धनसोई में सीओ व थानाध्यक्ष ने धनसोई बाजार में माईकिंग किया। माईकिंग करते हुए कहा कि जिला प्रशासन आम जनता को कोविड से बचाने के लिए हीं गाइडलाइन जारी किया है। ऐसे में आप नियमों के तहत हीं दुकानों को खोलें और इसका पालन करें।

नियमों को नहीं मानने पर होगी एफआईआर
गाइडलाइन में यह स्पष्ट किया गया है कि यदि उपरोक्त आदेशों का उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर संबंधित के विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51-60 एवं भा0द0वि0 की धारा 188 के प्रावधानों अंतर्गत दण्डात्मक कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...