पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बक्सर:सभी बूथों पर आज विशेष अभियान के तहत मतदाता पहचान पत्र के लिए जमा कराए जाएंगे आवेदन फॉर्म

बक्सरएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तैयारी }बीएलओ के माध्यम से रविवार को कोई भी सूची में जुड़वा सकता है अपना नाम, देना होगा आवेदन
Advertisement
Advertisement

जिले में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू हो गई हैं। लेकिन, लॉकडाउन के कारण तैयारियों की गति फिलहाल थोड़ी धीमी है। लॉकडाउन के बाद जिला निर्वाचन शाखा भी जोर शोर से अपने कार्यों में जुट गया है। राज्य निर्वाचन विभाग के निर्देश के तहत अब नए मतदाताओं को जोड़ने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसके लिए दो अगस्त यानी रविवार को जिले के सभी मतदान केंद्रों पर विशेष अभियान के तहत शिविर का आयोजन होगा। जिसके तहत नए मतदाताओं को जोड़ने के लिए फॉर्म 6 जमा किया जाएगा।

इसमें 18 वर्ष पूरे कर चुके नए मतदाताओं के नाम जोड़े जाएंगे। साथ ही, तमाम ऐसे लोगों के नाम भी जोड़े जाएंगे, जो श्रमिक के रूप में अन्य प्रांतों में गए थे और अब अपने गांवों में लौट कर आ गए हैं। इसके लिए सभी बीएलओ, आंगनबाड़ी सेविका, संबंधित क्षेत्र के अध्यापक, विकास मित्र, पंचायत सचिव, जन वितरण प्रणाली विक्रेता आदि के माध्यम से लोगों तक संदेश पहुंचाने के लिए प्रचार प्रसार किया जा रहा है। ताकि, जिन लोगों के पास मतदाता पहचान पत्र नहीं है या जिन्होंने 18 वर्ष पूरे कर लिया है, उनका नाम मतदाता सूची में जुड़ सके।
ऑनलाइन भी कर सकते हैं आवेदन
जिला उपनिर्वाचन पदाधिकारी ने बताया की फिलहाल कोरोना का संक्रमण चारों ओर है। यह विशेषकर ग्रामीण इलाकों के लोगों के लिए है। शहरी क्षेत्र के लोग या एंड्रॉयड मोबाइल इस्तेमाल करने वाले युवा मोबाइल हैं राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर जाकर अपना पंजीयन करा सकते हैं। इसके अलावा https://eci.gov.in पर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, मतदाता सूची में नाम जोड़ने की प्रक्रिया, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, वोटर कार्ड, बूथ की जानकारी पाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की मतदाता हेल्पलाइन के टॉल फ्री नंबर 1950 पर संपर्क कर जानकारी ले सकते हैं।

बीएलओ के जिम्मे होगा फॉर्म जमा लेने का कार्य

जिला उपनिर्वाचन पदाधिकारी आशुतोष राय ने बताया कि इसके लिए सभी सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को पूर्व में सूचना दी गई है कि वह अपने-अपने बीएलओ को पूरी जानकारी से अवगत करा दें। बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) अपने क्षेत्र के राजनीतिक दलों के बूथ लेवल एजेंट (बीएलए) को भी सूचित करेंगे। अभियान के तहत सभी बूथों पर नए मतदाताओं को जोड़ने के लिए फॉर्म्स लिए जाएंगे। इसलिए सभी बीएलओ को समय से पहुंचने का निर्देश दिया गया है। रविवार को लिए गए सभी फार्म, उन्हें हरहाल में सोमवार को निर्वाचन कार्यालय में जमा करना होगा। बीएलए भी अपने माध्यम से यह कोशिश करेंगे कि ज्यादा से ज्यादा निर्वाचकों का निबंधन हो सके। इसके अलावा निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी सभी राजनीतिक दलों के प्रखंड अध्यक्षों से बात कर नए मतदाताओं को मोब्लाइज करके उनका फॉर्म आमंत्रित करेंगे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज रिश्तेदारों या पड़ोसियों के साथ किसी गंभीर विषय पर चर्चा होगी। आपके द्वारा रखा गया मजबूत पक्ष आपके मान-सम्मान में वृद्धि करेगा। कहीं फंसा हुआ पैसा भी आज मिलने की संभावना है। इसलिए उसे वसूल...

और पढ़ें

Advertisement