मांग / क्वारेंटाइन सेंटर्स पर प्रतिनियुक्त किए गए सभी शिक्षकों को दी जाए समुचित व्यवस्था: दीनदयाल मिश्रा

X

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

बक्सर. कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये जिले के सभी विद्यालयों के क्वारेंटाइन सेंटर्स पर प्रतिनियुक्त शिक्षक सेवा प्रदान कर रहे हैं। शिक्षा विभाग के आदेश में पर सभी शिक्षक हर संभव सहयोग कर रहें हैं। वहीं दूसरी तरफ डीईओ विजय कुमार झा ने सभी शिक्षक शिक्षिकाओं को विद्यालय में उपस्थित रहने के लिये निदेश जारी किया गया है। यदि सभी शिक्षक शिक्षिकाएं जिनकी प्रतिनियुक्ति नहीं की गयी है। और वे विद्यालय में उपस्थित रहने के लिये बाध्य किये जायेंगे। तब विद्यालय में स्थान के अभाव में सोशन डिस्टेंसिंग के नियम का पालन नहीं हो पाएगा।

इसके लिए उन्हें कोई सुविधा ही प्रदान की गयी है। विद्यालयों के सारे कमरे क्वारेंटाइन सेंटर्स में तब्दील कर दिये गये हैं। उक्त बातें बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ जिला शाखा बक्सर के अध्यक्ष दीन दयाल मिश्रा ने प्रेस बयान जारी कर कहीं। वहीं ब्रजेश कुमार राय ने कहा कि आखिरकार शिक्षक कहां बैठेंगे, क्या करेंगें। जबकि राज्य सरकार का निदेश है कि कार्यालयों में सिर्फ 33 फीसदी ही कर्मचारियों की उपस्थिति रहेगी। ऐसी परिस्थितियों में शिक्षा विभाग का यह आदेश सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ा रहा है।

वहीं युवा शिक्षक नेता शंकर प्रसाद एवं विनोद कुमार चौबे ने कहा कि लगातार यह सूचना मिल रही है कि विद्यालय जहां क्वारेंटाइन सेंटर्स बनाये गये है। वहां आवश्यक सामग्रियों की समुचित व्यवस्था नहीं है। ऐसे में वहां रहने वाले लोग शिक्षकों को दोषी मानकर उन्हीं पर गुस्सा उतारने का प्रयास करेंगे। जबकि सच्चाई है कि सेंटर्स की सारी व्यवस्था स्थानीय प्रशासन और पंचायतों के जिम्में है। अध्यापकों को सिर्फ ऊपरी व्यवस्था देखने के लिए प्रतिनियुक्त किये गये है।

वहीं बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के राज्य कार्य समिति सदस्य अनिल कुमार चतुर्वेदी ने कहा कि क्वारेंटाइन सेंटर्स पर शिक्षकों को आवश्यक सुविधा उपलब्ध नहीं है। इनलोगों को सेनेटाइजर, मास्क, साबुन, दस्ताना, शुद्ध पेयजल, मच्छरदानी, भोजन आदि की व्यवस्था नहीं की गई है। जबकि शिक्षकों को रात रातभर ड्यूटी करनी पड़ती है। केंद्रों में पुलिस तथा अन्य सहयोग करने वाले लोगों की भी व्यवस्था नहीं है। उन्होंने जिला प्रशासन एवं राज्य सरकार से मांग किया है कि क्वारेंटाइन सेंटर्स पर मानवता की सेवा में प्रतिनियुक्त शिक्षकों को सुरक्षा के लिये आवश्यक पुलिस बल मुहैय्या कराया जाए।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना