पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चौगाईं:ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन मशीन की सोलर प्लेट और बैटरी चोरी

बक्सर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

स्थानीय प्रखंड में शुक्रवार को बीआरसी भवन के परिसर में वेदर मशीन लगाया गया। जिसका उद्घाटन बीडीओ सैयद सरफराजउद्दीन तथा प्रखंड कृषि पदाधिकारी अरुण कुमार ने किया। लेकिन उद्घाटन के अगले ही दिन शनिवार को इस ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन से चोरों ने रात के अंधेरे में सोलर प्लेट और बैटरी को गायब कर दिया। इसकी जानकारी देते हुए प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी ने कहा कि शुक्रवार को ही इस ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन मशीन को लगाया गया था। ताकि लोगों को मौसम के बारे में सटीक जानकारी मिल सके।

पूरे जिले के प्रत्येक प्रखंडों में ऑटोमेटिक वेदर मशीन को लगाया गया है। इसक ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन के द्वारा किसानों को वर्षा, आंधी, तूफान ओलावृष्टि, सुखाड़ जैसे मौसम का पूर्वानुमान मिल सकता था। इसके अलावा इस वर्षा मापी यंत्र से बारिश का सही आंकड़ा भी मिल सकता था। इसके अनुरूप खेती के लिए कदम उठाने की जानकारी किसानों को मिल सकती थी। लेकिन चोरों ने रात्रि के अंधेरे में इस वर्षा मापी यंत्र को ही गायब कर दिया। इस वर्षा मापी यंत्र को लगाने का काम एक निजी कंपनी को दिया गया था।

निजी कंपनी के इंजीनियर कुंदन कुमार ने विगत एक दिन पहले मशीन को इंस्टॉल कर के वापस पटना जाने की तैयारी कर रहे थे। इन्होंने प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी को फोन लगाकर इस मशीन को चालू करने का रिसीविंग मांगा। किसी कारणवश प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी इनसे नहीं मिल सके। अगले दिन आने की बात कही।

अगले दिन जैसे ही इस निजी कंपनी के इंजीनियर अभी रास्ते में ही थे। तभी चौगाई के सांख्यिकी पदाधिकारी ब्रजेंद्र सिंह ने कहा कि वेदर मशीन का सोलर प्लेट और बैटरी गायब हो चुका है। जिसके बाद इंजीनियर की शिकायत पर मुरार थाने में मुरार थाना के प्रभारी थानाध्यक्ष साधु शरण यादव ने अज्ञात के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करा दिया गया। वहीं मुरार थाना के प्रभारी थानाध्यक्ष साधु शरण यादव ने कहा कि यह कार्य वहीं पर रहने वाले चोर प्रवृत्ति के लोगों का है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें