पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पीएचसी और आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्यक्रम आयोजित:शहर में विश्व एड्स दिवस पर निकाली गई जागरुकता रैली

बक्सर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

विश्व एड्स दिवस के मौके पर जिले में मंगलवार को जागरूक संदेश रैली निकाली गई। रैली के जरिये स्वास्थ्यकर्मियों ने लोगों को एड्स से संबंधित जानकारी देकर जागरूक किया और बचाव को लेकर प्रेरित किया। इस दौरान एड्स बचाव, कारण, लक्षण एवं उपचार की भी जानकारी दी गई। इसके अलावा लोगों के मन में एड्स को लेकर चल रही भ्रांतियों को भी दूर किया गया एवं पीड़ित व्यक्ति के साथ भेदभाव नहीं करने की अपील लोगों से की गयी। जिला के सिविल सर्जन डॉ जीतेन्द्र नाथ ने बताया कि विश्व एड्स दिवस के मौके पर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में जागरूकता रैली निकाली गई। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को जागरूक करने के लिए पीएचसी स्तर पर भी रैली निकाली गई। जिसके माध्यम से लोगों तक एड्स से बचाव, कारण, लक्षण का सही संदेश पहुंचाया गया।

पीएचसी व आंगनबाड़ी केंद्रों पर हुआ रैली का आयोजन
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सदर प्रखंड बक्सर में विश्व एड्स दिवस पर एक रैली का आयोजन किया गया। जिसमे एड्स और एचआईवी के प्रति लोगो को जागरूक किया गया। जिसमें प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सुधीर कुमार, बीएचएम आनंद राय, बीसीएम प्रिंस सिंह, प्रखंड प्रसार प्रशिक्षक मनोज कुमार, दिनेश तिवारी, आशा नीतू देवी, मीरा देवी, माया देवी, प्रेमशीला देवी, मंजू देवी इत्यादि उपस्थित हुई। वहीं, दूसरी ओर आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी रैली, रंगोली आदि का आयोजन हुआ। इस क्रम में सिमरी में सीडीपीओ संगीता कुमारी के नेतृत्व में कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

लक्षण दिखते ही कराएं जांच
रैली के माध्यम से लोगों से अपील की गयी कि अगर आपको एड्स के लक्षण दिखे या महसूस हो तो तुरंत जांच कराएं। वहीं परिवार के अन्य सदस्यों को संक्रमण से दूर रखें। सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में जाँच की मुफ्त सुविधा उपलब्ध है। साथ ही पीड़ित व्यक्ति को सरकार द्वारा सहायता राशि भी दी जाती है।
छुआछूत नहीं है एड्स की बीमारी, पीड़ित के साथ नहीं करें भेदभाव

रैली के दौरान लोगों को इस बात का भी संदेश दिया गया कि एड्स छुआछूत बीमारी नहीं है। इसलिए, पीड़ित व्यक्ति के साथ किसी प्रकार का अनावश्यक भेदभाव नहीं करें। यह हाथ मिलाने, साथ उठने-बैठने, कपड़े आदान-प्रदान करने से नहीं होता है। बल्कि, शारीरिक संबंध, खून के आदान-प्रदान समेत अन्य प्रकार के संपर्क होने से होता है।

सेविंग के दौरान सफाई का रखें ख्याल
अगर कोई एड्स पीड़ित व्यक्ति किसी सैलून में अपना सेविंग कराता है और उस दौरान पीड़ित व्यक्ति का चेहरा किसी जगह कट जाएं और उसी ब्लेड से तुरंत बाद किसी स्वस्थ व्यक्ति का पुनः सेविंग करने से एड्स होने की प्रबल संभावना रहती है। इसलिए, सेविंग के दौरान साफ-सफाई का ख्याल रखें, एक ब्लेड से एक ही व्यक्ति सेविंग बनाएं।

असुरक्षित यौन संबंध से करें परहेज| एड्स से बचाव के लिए असुरक्षित यौन संबंध से बिलकुल परहेज करें। दरअसल, ऐसी स्थिति में एड्स संक्रमण की चपेट में आने की प्रबल संभावना रहती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser