• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Buxar
  • Be Cautious About Upcoming Festivals; Weapons Made Of Masks With Vaccine In Festivals, Physical Distance Is Also Necessary

स्वास्थ्य विभाग ने किया सचेत:आने वाले पर्व त्योहारों को लेकर रहे सतर्क; त्योहारों में वैक्सीन के साथ मास्क को बनाए हथियार, शारीरिक दूरी भी जरूरी

बक्सर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में आने वाले पर्व त्योहार पर्व लेकर जिले के स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी किया है। क्योंकि की आने वाले पर्व त्योहारों के दौरान दूसरे राज्यों से भी जिले में पहुंचेगे ऐसे में कोरोना संक्रमण की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। जिले में बाहर से आने वाले लोगों के कारण कोरोना संक्रमण के प्रसार की संभावना तेजी से बढ़ती जा रही है।

सूबे के कुछ जिलों के साथ अन्य राज्यों में बीते दिनों कोरोना के मरीजों की पुष्टि हुई है। जो जिले के लिए लिए चिंता का विषय है। आगामी कुछ दिनों में शारदीय नवरात्रि, दीपावली और छठ का चार दिवसीय महानुष्ठान भी शुरू होने वाला है। जिसको लेकर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग सतर्क है।

हालांकि अब तक राज्य के गृह विभाग ने भी इस संबंध में जिला प्रशासन व लोगों के लिए गाइडलाइन्स जारी नहीं किये है। उसके बावजूद जिला स्वास्थ्य समिति ने अभी से लोगों को जागरूक करने और समय से पहले उन्हें कोविड-19 के टीके लेने के लिए प्रेरित करने का काम शुरू कर दिया है।

ताकि, लोगों को जागरुकता के साथ साथ कोविड प्रोटोकॉल का पालन कर सके। वे टीकाकृत होकर स्वयं और अपने परिजनों को संक्रमण के प्रभाव से बचा सकें।

कोविड के नियमों को करें सख्ती से पालन
सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने बताया, सूबे के जिलों में धीरे धीरे ही सही लेकिन कोरोना वायरस का प्रसार होने लगा है। हालांकि, संक्रमण के प्रभाव को कम करने के लिए व्यापक स्तर पर लोगों टीकाकृत किया जा रहा है। लेकिन, अभी भी 18 वर्ष से कम उम्र के किशोर-किशोरियों और बच्चों को टीका नहीं लगा है।

जो सबसे बड़ी चिंता है। ऐसे में लोगों को कोविड-19 के सामान्य नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए। सबसे जरूरी बात यह है कि लोग बिना मास्क के घरों से बाहर न निकलें। यदि उन्हें अपनी चिंता नहीं है, तो कम से कम अपनों की चिंता अवश्य करें।

बाजारों में करें सामाजिक दूरी का पालन
सिविल सर्जन डाॅ. जितेन्द्र नाथ ने बताया कि वैक्सीन के साथ साथ मास्क और शारीरिक दूरी ही कोविड-19 के खिलाफ हथियार होंगे। इसलिए सभी लोग अनिवार्य रूप से वैक्सीन जरूर लें और मास्क लगाने के साथ साथ कोविड-19 के नियमों का पालन करें।

उन्होंने बताया कि पर्व-त्यौहारों में लोगों को खरीदारी के लिए बाहर जाना पड़ता है। ऐसी स्थिति में लोगों को मास्क व शारीरिक दूरी का पालन करना बेहद जरूरी है। लोगों को साथ इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि वे जिस दुकान से वह सामान ले रहे हैं, वहां दुकानदार ने मास्क व ग्लब्स पहन रखा हो और वह सैनिटाइजर का प्रयोग करता हो।

जो भी दुकानदार इन मानकों का प्रयोग न करता हो, उसके यहां से सामान न लें। ऐसा करने से आपके संक्रमित होने की संभावना कम रहेगी। भीड़भाड़ वाली दुकानों में बिल्कुल भी प्रवेश न करें।

इस प्रकार करें कोविड प्रोटोकॉल का पालन

  • बिना मास्क व फेस कवर के घर से बाहर न निकलें
  • किसी से मिलने या बात करने के दौरान दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करें
  • बेवजह भीड़भाड़ के इलाकों में जाने से बचें
  • नियमित अंतराल पर साबुन से अच्छे से हाथ धोएं
खबरें और भी हैं...