पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वार्षिक परीक्षा 2021:बिहार बोर्ड का नया कन्सेप्ट, परीक्षा में प्रश्नों में विकल्पों की संख्या दोगुनी

बक्सर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2021 के लिए मॉडल पेपर जारी कर दिया है। मॉडल पेपर से साफ हो गया है कि इस बार प्रश्नों की संख्या विकल्प के तौर पर और बढ़ा दी गयी है। वर्ष 2021 की वार्षिक परीक्षा मैं सभी विषयों के प्रत्येक खंडों में दोगुने प्रश्न पूछे जायेंगे। वहीं परीक्षार्थियों को उसमें से आधे का ही जवाब देना है।

वार्षिक परीक्षा में वस्तुनिष्ठ, लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न में विकल्पों की संख्या को दुगुना कर दिया गया है। बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर मैट्रिक व इंटरमीडिएट मॉडल पेपर उपलब्ध करा दिया गया है। अब मैट्रिक मैं विज्ञान विषय का प्रश्नपत्र 35 पेज का होगा।

जबकि संस्कृत विषय में 21 पन्ने का प्रश्न पत्र होगा। गौरतलब है कि 1 से 13 फरवरी तक इंटरमीडिएट की परीक्षा होगी। जबकि मैट्रिक की परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक चलेगी। इस बार मैट्रिक व इंटरमीडिएट में 55 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे।
इंटर साइंस में 96 प्रश्नों में 48 का देना होगा जवाब: इंटरमीडिएट साइंस में फिजिक्स, केमिस्ट्री, जीवविज्ञान से कुल 96 प्रश्न पूछे जायेंगे। इसमें वस्तुनिष्ठ 70, लघु उत्तरीय 20 और दीर्घ उत्तरीय 6 प्रश्न रहेंगे। इसमें 48 प्रश्न का उत्तर देना होगा। जिसमें वस्तुनिष्ठ के 35, लघु उत्तरीय 10, और दीर्घ उत्तरीय 3 प्रश्न होगें। इंटरमीडिएट गणित विषय में 138 प्रश्न पूछे जायेंगे। इसमें 69 प्रश्न का जवाब देना होगा।
प्रश्न पत्र का प्रारूप

  • हर परीक्षार्थी को आधे प्रश्नों का उतर देना होगा।
  • गणित में कुल 138 प्रश्न पूछे जाएंगे, इनमें से 69 प्रश्नों के उत्तर होंगे
  • इनमें 100 ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन, 30 शॉर्ट क्वेश्चन एवं 8 प्रश्न दीर्घ उत्तरीय होंगे।
  • इंटर जीव विज्ञान में 96 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनमें 70 वस्तुनिष्ठ, 20 लघु और 6 दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे।
  • प्रत्येक छात्र को 48 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। विज्ञान में 110 प्रश्न होंगे।

गणित विषय से 138 प्रश्न पूछे जाएंगे: प्रत्येक विषय से एक-एक प्रश्न का जवाब देना है। 110 में से परीक्षार्थियों को 55 प्रश्नों का जवाब देना है। वहीं मैट्रिक में गणित विषय में 138 प्रश्न पूरे जायेंगे। इनमें 100 प्रश्न वस्तुनिष्ठ रहेंगे। जिसमें से 50 का जवाब देना है। 30 प्रश्न लघु उत्तरीय रहेंगे। जिनमें 15 प्रश्नों का जवाब देना है और 8 प्रश्न दीर्घ उतरी होंगे।

वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या होगी 80, 40 का दें जवाब: मैट्रिक में साइंस में 110 प्रश्न पूछे जायेंगे। इसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को संख्या 80 होगी। लेकिन स्टूडेंट्स को केवल 40 प्रश्नों का ही जवाब देना होगा। लघु उत्तरीय प्रश्न 24 और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की संख्या 6 रहेगी। जबकि लघु उत्तरीय 24 प्रश्नों में से फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से 8 प्रश्न पूछे जायेंगे। जिसमें से 4 का जवाब देना है। उसी तरह से 6 दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में से 2-2 प्रश्न फिजिक्स, केमिस्ट्री और बाॅयोलॉजी से पूछे जायेंगे।
कोरोना में पढ़ाई का नुकसान होने के कारण दी जा रही सुविधा
डीईओ देवेश कुमार चौधरी ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण 2021 में इंटर और मैट्रिक परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को यह सुविधा दी जा रही है। क्योंकि बच्चों को तैयारी के लिए कम समय मिला है। उन्होंने बताया कि विगत साढ़े नौ माह से स्कूल बंद हीं रहे हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स के पढ़ाई के नुकसान को देखते हुए यह सुविधा दी जा रही है। वहीं स्कूल बंद होने के चलते बोर्ड परीक्षाएं भी इस बार देर से हीं शुरू हो रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser