पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आरोग्य भारत:ग्रामीण इलाकों में ब्लड प्रेशर की जांच में आएगी तेजी

बक्सर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • केयर इंडिया दे रहा नर्सों को डीएमटी आउटरिच व फैसिलिटी के विभिन्न मॉड्यूल पर प्रशिक्षण

जिले में हाईपरटेंशन के मरीजों की नियमित रूप से जांच करने को लेकर जिले के नर्सों को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसके लिए केयर इंडिया नर्सों को प्रशिक्षित कर रहा है। जिले में स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी को लेकर केयर इंडिया नर्सों को प्रशिक्षित कर उनके क्षमतावर्धन कर उन्हें तकनीकी बारीकियों से भी अवगत कराया जा रहा है।

ताकि नर्सों को अस्पतालों के विभिन्न वार्डों के संचालन में मदद भी मिल सके। बता दें कि केयर इंडिया के द्वारा चिन्हित नर्सों को डीएमटी (डिस्ट्रिक्ट मॉनिटरिंग टीम) आउटरिच व फैसिलिटी के विभिन्न मॉड्यूल पर प्रशिक्षण दिया जाता है। जिसके बाद मेंटर नर्स अपने अपने संबन्धित प्रखंडों में विभिन्न एएनएम को प्रशिक्षण देती है।

इससे पूर्व जिला व प्रखंड स्तर पर हाइपर टेंशन मॉड्यूल पर प्रशिक्षण दिया गया था। जिसके बाद पीएचसी के अलावा आंगनबाड़ी केंद्रों पर आयोजित होने वाले आरोग्य दिवस के दौरान हाइपर टेंशन की जांच में न केवल बढ़ोत्तरी हुई है, बल्कि लोगों में हाइपरटेंशन के प्रति जागरूकता भी आई है। गंभीर लक्षणों को जांच करना हुआ आसान : सदर प्रखंड स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत एएनएम गीता कुमारी ने बताया कि डीएमटी की मेंटर नर्स की ट्रेनिंग मै खुद कर चुकी हूँ। केयर इंडिया के द्वारा जो प्रशिक्षण में नई चीजों की जानकारी हुई है।

पहले आरोग्य दिवस के अवसर पर गर्भवतियों की हाइपरटेंशन की जांच में वह केवल लाभार्थियों की रक्तचाप जांच कर उन्हें संबंधित चिकित्सकों से मिलने की सलाह देती थी। अब हाइपर टेंशन के मॉड्यूल का प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अब वह स्वयं गंभीर लक्षणों की पहचान कर लोगों को इसके खतरे से अवगत कराती हैं। साथ ही उसके निदान के संबंध में भी जानकारी देती हैं।

प्रखंड स्तर पर होता है प्रशिक्षण
बता दें कि मेंटर नर्सों के द्वारा प्रखंड स्तर पर प्रशिक्षण दिया जाता है। जिसमें प्रखंड की सभी एएनएम शामिल होती है। प्रशिक्षण ले चुकी एएनएम बबिता कुमारी ने बताया केयर इंडिया के द्वारा प्रशिक्षण में शामिल होने के बाद आउटरीच की ट्रेनिंग में सभी चीजों की बारीकियों, बाधाओं व निदान की जानकारी दी जाती है। जानकारी के बाद सभी से प्रैक्टिकल भी कराया जाता है। यदि किसी को कोई परेशानी होती है, तो उसका निदान तत्काल किया जाता है। ताकि, फील्ड में कोई परेशानी न हो।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें