पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ट्रांसफर:सफर के पूर्व कन्फर्म टिकट परिजनों को कर सकते ट्रांसफर

बक्सरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ट्रेन में सफर करने वालो के लिए एक अच्छी खबर है। अब ट्रेनों में सफर करने के लिए कन्फर्म टिकट करा चुके यात्री अंतोतगत्वा किसी कारण वश नही जा पाते हर तो अपना टिकट दूसरे यानी परिवार के नाम पर ट्रांसफर करवा सकते है। इसकी सुविधा रेलवे ने दी है। बता दे कि ट्रेन में सफर करने के लिए कई बार लोग टिकट की बुकिंग तो कर लेते हैं, लेकिन किसी कारणवश जा नहीं पाते हैं। ऐसे स्थिति में आप अपनी टिकट को अपने परिजन के नाम पर ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्रस्थान से 24 घंटे पहले नजदीकी रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा।

आपको इस काउंटर पर टिकट की कॉपी दिखानी होगी और अपनी आईडी के साथ परिजन की आईडी भी दिखाने की जरूरत पड़ेगी। टिकट और सभी दस्तावेजों के साथ आपको टिकट ट्रांसफर करने के लिए आवेदन करना होगा। इसके बाद रेलवे रिजर्वेशन सेंटर का अधिकारी आपकी टिकट को आपके किसी भी परिजन के नाम पर ट्रांसफर कर सकता है। हालांकि यह स्पष्ट है कि टिकट ट्रांसफर करवाते समय आपको यह ध्यान में

रखना है कि ये ट्रांसपर आप सिर्फ अपने माता, पिता, भाई, बहन, पुत्र, पुत्री, पति और पत्नी के नाम पर ही करवा सकते हैं। हालांकि यह व्यवस्था अभी बक्सर में नही है। इस सम्बंध में सीआरएस द्वारा बताया गया कि इसकी व्यवस्था फिलवक्त पटना में है। जहां पटना जंक्शन स्थित क्षेत्रीय कार्यालय के क्षेत्रीय पदाधिकारी से सम्पर्क करने होंगे। जहां से सभी प्रक्रियाओं को पूरी करते हुए टिकट कंफर्म किया जाता।

खबरें और भी हैं...