पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:वीर कुंवर सिंह पथ की मरम्मत में खानापूर्ति कर रहा ठेकेदार, गिट्टियों से जान को खतरा

ब्रह्मपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बक्सर में बगेन से भोजपुर जिले को जोड़ती है यह सड़क, आने-जाने में हो रही दिक्कत
  • मानसून में बारिश के बाद से ही इस 12 किमी. लंबे मार्ग की हालत खराब हो गई थी

जिले के ब्रह्मपुर प्रखंड की सुदूर पंचायत भदवर के रास्ते भोजपुर जिले को जोड़ने वाली सड़क की हालत खस्ता है। वीर कुंवर सिंह पथ के नाम से जानी जाने वाली इस मार्ग की मरम्मत के नाम पर विभाग खानापूर्ति कर रहा है। इस वजह से वाहन चालकों को राहत नहीं मिल पा रही है। यह मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग 30 से सीधा एनएच 84 को बगेन गोला के पास बाइपास से कनेक्ट करता है।

साथ ही इसी से चौगाई रघुनाथपुर रोड से जुड़ने के कारण सैकड़ों वाहन व हजारों लोग भोजपुर जिले के जगदीशपुर या आरा की ओर भी जाते हैं। प्रतिदिन जिले के प्रशासनिक अधिकारी व न्यायिक सेवा से जुड़े कई अधिकारी भी इसी मार्ग से आवागमन करते हैं। मानसून में बारिश के बाद से ही इस 12 किलोमीटर लंबे मार्ग की हालत खराब हो गई थी। हालांकि इसमें आधी सड़क भोजपुर जिले में है। उसकी हालत कमोबेस बक्सर जिले की सीमा में गुजर रही सड़क से ठीक है।
सिर्फ हो रहा खानापूर्ती : घटिया सामग्री का हुआ इस्तेमाल
ठेकेदार ने घटिया मेटेरियल का इस्तेमाल किया। जिससे गड्ढे में गिट्टी भर दी। हालांकि तारकोल का कम इस्तेमाल किये जाने से गिट्टी उखड़कर सड़क पर आ गयी। बरसात में हुए गड्ढे जस का तस बने हुए हैं। इधर स्थानीय राहगीर लडडू गोपाल उर्फ कृष्ण चन्द्र दुबे ने बताया कि वे मठिया के महंत हैं। लगभग रोजाना उन्हें इस रास्ते से आना-जाना पड़ता है। सड़क पर बिखरी गिट्टियों पर बाइक फिसलने का खतरा रहता है।
सड़क में उभरे हैं बड़े-बड़े गड्ढे, चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा
बक्सर जिले की सीमारेखा में पड़ने वाली इस सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे बन गए हैं। इस कारण वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पिछले दिनों इन दोनों मार्गों की हालत खराब होने का मामला इंटरनेट मीडिया पर खूब वायरल हुआ। दैनिक भास्कर ने भी विभिन्न मौकों पर इस मुद्दे को उठा चुका है।

इस पर संज्ञान लेते हुए डीएम ने दोनों तरफ मार्गों की मरम्मत का ठेका करने का निर्देश दिया। इसके तहत तारकोल के मिक्चर से भरे हुए ट्रैक्टरों से इस मार्ग की मरम्मत की जा रही है, लेकिन अब देखने में आ रहा है कि मरम्मत के नाम पर खानापूर्ति ही हो रही है।

चार पंचायतों के लिए एकमात्र सड़क: वीर कुंवर सिंह पथ बक्सर जिले के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों को कनेक्ट करने के लिए एकमात्र चौड़ी सड़क है। लेकिन, कई जगह सड़क का अतिक्रमण अंधाधुंध किया जा रहा है। किसान खलिहान की तरह सड़क का ही इस्तेमाल कर रहे हैं। बगेन गोला के पास थाना है। लेकिन, बाजार में अतिक्रमण का आलम यह है कि दुकान के बाहर निकले शेड से जाम की स्थिति बनी रहती है। कई बार तो बड़ी गाड़ियों के आने जाने से भयंकर जाम लग जाता है। यह सड़क ब्रह्मपुर के चार पंचायतों को जोड़ती है।

लोगों में है गहरा आक्रोश: कोहरे की धुंध के कारण जान का खतरा बना हुआ है। इधर विभाग के अधिकारियों का कहना है कि यदि कहीं कमी रह गई है तो ठेकेदार से दोबारा मरम्मत कराई जाएगी। बहरहाल स्थानीय लोगों में इस घटिया निर्माण को लेकर आक्रोश है। हालांकि ठेकेदार की दबंगई के आगे किसी की एक नहीं चल रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें