पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:डीईओ दिवेश कुमार ने शिक्षा पदाधिकारियों के साथ की बैठक

बक्सर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
समीक्षा बैठक करते डीईओ। - Dainik Bhaskar
समीक्षा बैठक करते डीईओ।

8 मार्च से 28 मार्च 2021 तक शत-प्रतिशत बच्चों का नामांकन विद्यालय में सुनिश्चित करने के लिए प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान चलाया गया। जिसको लेकर डीईओ दिवेश कुमार ने बुधवार को शिक्षा पदाधिकारियों के साथ बैठक कर समीक्षा की।

इस दौरान स्पष्ट तौर पर शिक्षा विभाग राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह द्वारा जारी आदेश के आलोक में कहा कि यह देखना होगा कि किसी भी हालत में 6 वर्ष के आयु का कोई भी बच्चा अनामांकित न हो। उन्होंने बताया कि निदेशक ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि बिहार में 2011 के जनगणना के प्रोजेक्शन के अनुसार वर्तमान में 6 वर्ष के बच्चों की कुल जनसंख्या2766 014 है।

छह वर्ष के बच्चों की इस जनसंख्या के विरुद्ध कम से कम 80 प्रतिशत बच्चों का नामांकन सरकारी विद्यालय में कराए जाने का अनुमानित है। 6 वर्ष के आयु वाले बच्चों की जनसंख्या एवं तदनुसार अनुमानित लक्ष्य बच्चों की जनसंख्या प्रतिशत के विरुद्ध आपके जिले में कक्षा एक में हुए नामांकन की सारणी सलंग करते हुए निर्देश है कि एक बार पुनः आप अपने जिले में विद्यालय वार कक्षा 1 में हुए नामांकन की समीक्षा कर ले।

जिन विद्यालयों में नामांकन अनुमान से कम हुआ है वहां एक बार पूरा नामांकन कराने का प्रयास करें एवं 16 अप्रैल तक सभी प्राथमिक मध्य विद्यालय के प्रधान संकुल संसाधन केंद्र संगठन बीईओ से प्रमाण पत्र प्राप्त करें कि उनके पोषक क्षेत्र में 6 वर्ष की आयु का कोई भी बच्चा और नामांकित नहीं है। इन प्रमाणपत्रों के आधार पर 264 2021 तक यह प्रमाण पत्र दे कि आपके जिले में 6 वर्ष की आयु का कोई भी बच्चा विद्यालय से बाहर नहीं है। इस दौरान डीपीओ राजेन्द्र प्रसाद भी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें