पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संक्राति:मकर संक्रांति का त्योहार आज, गंगा नदी में डुबकी लगाएंगे श्रद्धालु

बक्सर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 14 जनवरी को दोपहर बाद 2.37 बजे मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं सूर्य, संक्राति पर गंगा स्नान व दानपुण्य का है विशेष महत्व

माघ मकर गत रवि जब होई। तीरथ पतिहिं आव सब कोई। स्पष्ट है कि गंगा में मकर संक्रांति पर्व के दिन सभी देवी-देवता अपना स्वरूप बदल कर स्नान के लिए आते हैं। यही वजह है कि मकर संक्रांति पर्व के दिन स्नान करना अनंत पुण्यों को एकसाथ प्राप्त करना माना जाता है। मकर संक्रांति के पर्व को लेकर लोगों में काफी ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है।

कुछ लोग इस पर्व को 14 जनवरी को तो कुछ लोग इस पर्व को 15 जनवरी को होने की बात कह रहे हैं। प्रख्यात विद्वान आचार्य कृष्णानंद पौराणिक जी ने बताया कि 14 जनवरी को ही मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा। कहा कि हिन्दू धर्म के पावनतम पर्वों मे मकर संक्रान्ति का अन्यतम स्थान सुनिश्चित है। वर्ष 2021 में धर्मानुरागियों में ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है। लोग निर्णय नहीं कर पा रहे हैं कि मकर संक्रान्ति 14 या 15 जनवरी में किस दिन मनाया जाय।
2.37 बजे मकर राशि मे सूर्य का प्रवेश
उन्होंने बताया कि शास्त्रों के अनुसार इस वर्ष दिनांक 14 -01 -2021 दिन गुरुवार को दिन के दोपहर बाद 2.37 बजे मकर राशि मे सूर्य प्रवेश कर रहे हैं, जो सूर्यास्त से 2 घंटा 40 मिनट पूर्व का समय हो रहा है। अतः नियमानुसार दिनांक 14 -01 2021 को दिन के अपराह्न काल 2.37 बजे से सायं 5.17 बजे तक का समय विशुद्ध संक्रान्ति पुण्य काल का समय है। इसी काल को मकर संक्रान्ति काल खण्ड कहा जाएगा, जो स्नान, दान व पुण्य कार्य के लिए सही है।

कहा कि जो लोग 15 जनवरी को संक्रान्ति होने की बात कह रहे है। वह तब होता जब मकर राशि पर सूर्य प्रदोषकाल मे अथवा रात मे प्रवेश करते हैं। लेकिन इस साल ऐसा नहीं है। ऐसे में 15 जनवरी के मकर संक्रान्ति मानना अशास्त्रीय है। बताया कि मकर संक्रान्ति जन्य पुण्य पूर्व से नही होने के कारण 14 जनवरी के 2.37 बजे के पहले स्नान मकर संक्रान्ति का स्नान नही होगा। वह अन्य दिनों की तरह साधारण श्रेणी का स्नान माना जाएगा।
चूड़ा-गुड़ एवं तिलकुट की खूब हुई बिक्री, बाजार रहे गुलजार
मकर संक्रांति को ले बुधवार को शहर के सभी बाजारों में लोगों की खूब भीड़ देखी गई। लोग मकर संक्रांति को ले खरीदारी कर रहे थे। कोई चूड़ा-गुड़ खरीद रहा था तो कोई तिलकुट। दुकानें भी चूड़ा- गुड़ एवं तिलकुट से सजी हुई थी। लोगों से बाजार भी गुलजार थे। बता दें कि मकर संक्रांति पर लोग चूड़ा गुड़ दान भी करते हैं और खाते भी हैं।

लोगों ने बताया कि मकर संक्रांति पर चूड़ा दही के साथ साथ लोग तिल से बने मिष्ठान भी खाते हैं। इसके चलते तिलकुट की भी मकर संक्रांति पर खूब बिक्री होती है। बता दें कि 14 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व है। ऐसे में इसकी तैयारी में लोग कई दिन पहले से जुटे हुए हैं। बुधवार को भी लोगों ने जमकर खरीदारी की।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser