पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बन्नी पंचायत:पंचायत भवन नहीं होने से होती है लोगों की परेशानी मुखिया के काम को लोगों ने दिया 10 में से 8 नंबर

बक्सर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पीसीसी सड़क व नाली बनी बन्नी पंचायत की पहचान, मुखिया बोले-कई वार्डों में राशि के अभाव में फंसा है काम

पंचायत का हाल भास्कर पड़ताल के तहत दैनिक भास्कर की टीम राजपुर प्रखंड के बन्नी पंचायत पहुंची। जहां पंचायत के अलग-अलग वार्डों समेत कई गांवों का दौरा किया गया। मुखिया के दावे, विरोधियों की बातें तथा ग्रामीणों द्वारा बताए गए हकीकत के आधार पर रिपोर्ट तैयार की गयी। पंचायत के कई वार्डों में घुमने पर लोगों मुखिया के काम की सराहना करते हुए नजर आए। हर घर जल नल योजना के प्रति भी लोग संतुष्ट देखे गए। परंतु बन्नी पंचायत के सुदूरवर्ती इलाकों में कुछ ऐसे भी लोग मिले जो असंतुष्ट दिखाई दिए।

बन्नी पंचायत के वार्ड 13 तथा 14 सहित अन्य वार्डों में लोगों ने बताया कि ऊंचाई वाले स्थानों पर पानी नहीं पहुंचने के कारण गर्मी में परेशानी होती है। जबकि पंचायतों में पीसीसी गली अच्छी हालत में दिखाई दिया। बन्नी गांव के सभी 6 वार्डों में अच्छी हालत में गली दिखाई दी। जहां पीसीसी सड़क गांव की सुंदरता बढ़ा रहे थे। वहीं नल जल की सफलता से भी लोग खुश दिखाई दिए। काफी कम लोग मिले जो मुखिया के खिलाफ नाराज हों। हां धोबहीं गांव में जरूर कुछ नाराजगी देखी गयी।

दूसरी ओर बन्नी पंचायत में लोग प्रधानमंत्री आवास योजना, वृद्धजन पेंशन योजना, राशन कार्ड समेत अन्य योजनाओं का लाभ लोगों को मिला है। परंतु कई ऐसे भी लोग मिले जिन्हें इन योजनाओं का लाभ नहीं मिल सका है।

मुखिया ने माना - राशि के अभाव में अधूरे पड़े हैं कार्य
मुखिया रेहान खातुन के प्रतिनिधि मीर बिस्मिल्लाह ने बताया कि बन्नी पंचायत के लगभग सभी वार्डों में सात निश्चय योजना के तहत कार्य हुआ है। जहां तक हर घर जल नल योजना का सवाल है तो सभी 14 वार्डों में नल जल का काम पुरा हो चुका है। तीन वार्ड ऐसे हैं नल जल का दूसरा खण्ड का कार्य कराना शेष है। बन्नी गांव के सभी छह वार्डों के घरों को पानी मिल रहा है।जबकि मनरेगा के तहत भी कार्य हुए है। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत पौधारोपण हुआ है। पंचायत के सभी योग्य लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल सका है। राशि के अभाव में पंचायत कई हिस्सों में कार्य नहीं हो सका है।

मुखिया बोले - 344 लोगों का प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत कराया
दुसरी ओर मुखिया रेहाना खातुन के प्रतिनिधि मीर बिस्मिल्लाह ने बताया कि हर वर्ग के लोगों का विकास हुआ है। एक मुखिया के पास जितना कार्य करने का पावर है उसका पुरा का पुरा कार्य कराया गया है। मैने पंचायत के हर वार्ड में विकास किया है। सभी 14 वार्ड में नल जल चल रहा है। अभी भी तीन वार्ड ऐसे हैं जहां एक जल नल पानी टंकी से काम नहीं चलेगा। वैसे वार्ड में एक और जल नल के लिए आवेदन दिया गया है। स्वीकृति के बाद कार्य शुरू कर दिया जाएगा। लगभग 90 फीसदी गांवों में पक्की रास्ता व नाली का निर्माण हुआ है।

जबकि पंचायत के दो महादलित बस्ती बन्नी व भरखरा में सामुदायिक शौचालय का निर्माण हुआ है। पंचायत में जो व्यक्ति 60 वर्ष से उपर हैं उनको वृद्ध जन पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है। मनरेगा के तहत 25 युनिट पौधारोपण समेत 100 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला है। जबकि 344 लोगों का आवास स्वीकृत कराया गया है। वार्ड नं 13 के धोबही, वार्ड नं 1 रघुनाथपुर, वार्ड 3 भरखरा का भीखमपुर गांव में राशि के अभाव में कार्य नहीं हो सका है।

बोले ग्रामीण - पंचायत में अब भी कई गांव हैं जहां नाली व रास्ता का निर्माण अधूरा
वहीं लोगों की माने तो हर घर जल नल योजना से लोग संतुष्ट हैं। पंचायत के निवासियों ने बताया कि नल जल योजना के तहत जल मिल रहा है। लोगों ने बताया कि 20 वर्षों के अंतराल में पहली बार कार्य हुआ है।पंचायत के सभी वार्ड में सड़क व नाली का निर्माण कराया गया है। धोबही, रघुनाथपुर भरखरा गांव के सुदूरवर्ती इलाकों के लोगों ने हर घर जल नल समेत नली गली व सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलने की बात कही। जिसके कारण लोग खासा परेशान हैं। लोगों ने बताया कि पंचायत में कार्य पारदर्शी तरीके से हुई है। पंचायत में अभी भी कई गांव हैं जहां नाली व रास्ता का निर्माण अधूरा है। परंतु यह स्थिति लोगों के आपस में विवाद को लेकर भी है। अधिकांश लोगों ने मुखिया के काम को 10 में से 8 नंबर दिया।

कहते हैं ग्रामीण
नल का जल का पानी समय से पहुंचता है। गांव में अच्छी सड़क भी बनाई गयी है। मुखिया के कार्य को 10 में से 8 नंबर देंगे।
चन्द्रमा सिंह

20 वर्षों में पहली बार पंचायत में विकास कार्य हुआ है। पानी समय से मिलता है। जबकि गली का निर्माण भी मुखिया के द्वारा कराया गया है।
अहमद रजा

जल नल योजना का पानी समय से मिलता। पहली बार बन्नी में गलियां चकाचक हालत में है।
तस्लीम आरीफ

​​​​​​​मुखिया ने अच्छा कार्य किया है। अपने स्तर से भी उन्होंने काफी कार्य किया है। हर गली पीसीसी ढलाई के कारण साफ व सुंदर दिखता है।
प्रमोद कुमार सिंह

मलिका साह बताते हैं कि वार्ड नं 14 में छोड़ छोड़कर काम कराया गया है। मेरे यहां कोई भी विकास कार्य नहीं हुआ है। हर घर जल नल का पानी विवादों के कारण कभी नहीं मिलता है।
मलिका साह

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें