पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पंचायत चुनाव:19 पंचायतों के राजपुर प्रखंड में 574 पदों पर होना है चुनाव, आज भी कटेगी एनआर रसीद

बक्सर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नाजिर रसीद कटवाने को लेकर राजपुर में उम्मीदवारों की लगी कतार। - Dainik Bhaskar
नाजिर रसीद कटवाने को लेकर राजपुर में उम्मीदवारों की लगी कतार।
  • राजपुर में आज से शुरू होगा नॉमिनेशन, 574 पदों के लिए अबतक 3200 उम्मीदवारों ने कटवाई रसीद
  • 255 वार्ड, 255 पंच, 19 मुखिया, 19 सरपंच और 26 पंचायत समिति सदस्य के पद हैं सृजित

पंचायत चुनाव को लेकर राजपुर में नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो जाएगी। नामांकन पत्र दाखिल करने को लेकर प्रतिनियुक्त कर्मियों को तमाम दिशा निर्देशों से अवगत करा दिया गया है। प्रखंड परिसर में उम्मीदवारों के समर्थकों की भीड़ न हो, इसे लेकर कैंपस में प्रवेश करने वाले सभी रास्तों को बांस बल्ले से बैरिकेडिंग कर दी गयी है।

19 पंचायतों के राजपुर में अब तक 3200 उम्मीदवारों के द्वारा नाजिर रसीद कटवाया जा चुका है। हालांकि नामांकन के अंतिम दिन तक नाजिर रसीद कटेगा। राजपुर में मुखिया के 19, सरपंच के 19, बीडीसी के 26, वार्ड सदस्य के 255 तथा ग्राम कचहरी के पंच पद के लिए 255 पदों पर चुनाव कराया जाना है। प्रखंड कार्यालय के नए भवन में वार्ड सदस्यों व हरियाली भवन में मुखिया, सरपंच तथा बीडीसी के उम्मीदवारों के द्वारा नामांकन पत्र दाखिल कराया जाएगा।

बीआरसी भवन में पंच के लिए होगा नॉमिनेशन
पंच पद के उम्मीदवारों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने को लेकर बीआरसी भवन में काउंटर लगाए जाएंगे। कुल मिलाकर नामांकन पत्र दाखिल किए जाने को लेकर अलग अलग जगहों पर 13 काउंटर बनाये जाएंगे। इसको लेकर देर शाम तक सभी तैयारी पूरी कर ली गई थी।

जानकारी देते हुए निर्वाची पदाधिकारी इंदुबाला सिंह ने बताया कि नामांकन पत्र दाखिल करने का समय 11:00 बजे से 4:00 बजे तक है। साथ ही प्रखंड कैंपस में उम्मीदवार के साथ-साथ एक मात्र प्रस्तावक का प्रवेश रहेगा। पूरे प्रखंड परिसर में धारा 144 लागू रहेगी, साथ ही सशस्त्र बल भी तैनात रहेंगे।

9 सितंबर को कर्मियों की राजपुर में ट्रेनिंग
हाई स्कूल राजपुर में आगामी 9 से 12 सितंबर तक निर्वाचन से संबंधित तमाम कर्मियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए कर्मियों को बजाप्ता लेटर भी उपलब्ध करा दिया गया है। कर्मियों को मतदान कराने से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा।

नामांकन केंद्र समेत अन्य संभावित जगहों की होगी वीडियोग्राफी
स्वक्छ तथा निष्पक्ष मतदान को लेकर नामांकन केंद्र समेत अन्य संभावित जगहों पर प्रखंड प्रशासन के द्वारा वीडियोग्राफी कराई जाएगी। प्रखंड मुख्यालय की कैंपस में तथा कैंपस के बाहर कोई ग्रामीण विधि व्यवस्था को भंग न करें, जिसको लेकर वीडियोग्राफी की व्यवस्था की जाएगी।

वही प्रखंड मुख्यालय की मुख्य गेट पर मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गई है जो अभ्यार्थियों और प्रस्तावकों की जांच करने के बाद ही नामांकन केंद्र में प्रवेश करने देंगे। इसके अलावा अन्य ग्रामीणों व उम्मीदवार के समर्थकों को ये मजिस्ट्रेट मुख्यालय की गेट पर ही रोक कर बाहर कर देंगे।

नॉमिनेशन को बनाया चार हेल्पडेस्क, सुरक्षा के व्यापक प्रबन्ध
पंचायत चुनाव के लिए नाम निर्देशन को लेकर प्रखंड मुख्यालय में चार हेल्पडेस्क बनाया गया है। जहां पर कर्मियों की तैनाती होगी। जानकारी के अनुसार इन चारों हेल्प डेस्क पर कर्मी तैनात रहेंगे, जो पंचायत चुनाव लड़ने वाले विभिन्न पदों उम्मीदवारों को नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले संबंधित तमाम जानकारियां तथा प्रपत्रों की जांच करेंगे।

ताकि अभ्यर्थियों को नामांकन पत्र दाखिल करने में कोई परेशानी न हो। जानकारी देते हुए निर्वाची पदाधिकारी इंदुबाला सिंह ने बताया कि पंचायत चुनाव लड़ने वाले तमाम अभ्यर्थियों तथा प्रस्तावकों के लिए कोई परेशानी न हो इसके लिए विभिन्न प्रकार के डेस्क तथा काउंटर खोले गए है। सुरक्षा को लेकर मुख्यालय में व्यापक प्रबंध किए गए हैं।

खबरें और भी हैं...