पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:जलीय जीवों के बगैर गंगा अधूरी, संरक्षण जरूरी

बक्सर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गंगा में पाए जने वाले जलीय जीवों के संरक्षण के लिए हमें आगे आना होगा : शैलेश कमार राय
  • गंगा के असली पहरेदार होते है जलीय जीव,इनके बारे में जाने

नेहरू युवा केन्द्र व नमामि गंगे परियोजना के तहत चौसा व सिमरी प्रखण्ड में गंगा नदी एवं उसके जैव विविधता संरक्षण विषय पर सेमिनार आयोजित किया गया। गंगा नदी में रहने वाले जीवों के संरक्षण के बारे में लोगो को विस्तार से बताया गया। नमामि गंगे परियोजना बक्सर के जिला परियोजना अधिकारी शैलेश कुमार राय ने गंगा नदी एवं उसके जैव विविधता संरक्षण पर प्रकाश डालते हुए बताया कि भारतीय वन्य जीव संस्थान द्वारा एक सर्वे में यह पाया गया कि 49 प्रतिशत इसके हिस्से में जैव उच्च जैव विविधता मौजूद है।

सर्वेक्षण में पाया गया है कि बीते कुछ वर्षों में गंगा नदी की जैव विविधता में वृद्धि हुई है। जो कि गंगा नदी के अच्छे स्वास्थ्य और गिरते प्रदूषण स्तर का प्रमुख घाेतक है। ध्यातव्य है कि गंगा और इसकी सहायक नदियां भारत के 11 राज्यों से होकर बहती हैं और देश के कुल भौगोलिक क्षेत्र का 26.3 प्रतिशत हिस्सा कवर करती हैं। किंतु गंगा नदी (जिसमें सहायक नदियां शामिल नहीं हैं) मुख्यत: पांच राज्यों - उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल से होकर बहती है।

सर्वेक्षण के मुताबिक, लोगों के बीच यह गलत धारणा है कि गंगा में ऐसे कुछ क्षेत्र हैं। जहाँ जैव विविधता नहीं है। जबकि अध्ययन में यह पाया गया है कि संपूर्ण गंगा नदी में जैव विविधता मौजूद है और तकरीबन 49 प्रतिशत हिस्से में जैव विविधता का स्तर काफी उच्च है। जिला परियोजना अधिकारी ने बताया कि गंगा नदी के असली पहरेदार जलीय जीव ही है जलीय जीवों के बिना गंगा अधूरी है।

कार्यक्रम का शुरुआत महापुरुष स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। इस मौके पर जन शिक्षण संस्थान के चेयरमैन निर्मल सिंह, बालिका उच्च विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य मिथिलेश कुमार, नवीन तिवारी, ज्योति चौरसिया, अमन कुमार, हरेंद्र कुमार के साथ सैकड़ों छात्राएं मौजूद रही।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser