पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रंग में सराबोर हुए लोग:कोरोना गाइडलाइन के बीच शांतिपूर्ण माहौल में डीजे पर झूमते हुए खेली होली, उड़े अबीर-गुलाल

बक्सर/डुमरांवएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रंगों का पर्व होली सोमवार को कोरोना को लेकर जारी सरकारी गाइडलाइंस को पालन करते हुए कड़ी सुरक्षा के बीच हर्षोल्लास पूर्वक मनाई गई। रविवार शाम से डुमरांव एसडीओ हरेन्द्र कुमार राम व एसडीपीओ केके सिंह के नेतृत्व में बिहार सैन्य पुलिस के 500 और बिहार पुलिस के 250 जवान को शहर से लेकर गांव-गांव तक मुश्तैत कर दिया गया था।

स्वंय डुमरांव, नया भोजपुर, पुराना भोजपुर, चिलहरी, ब्रह्मपुर में एक टुकड़ी के साथ फ्लैग मार्च किए। जहां देखों वहां पुलिस मौजूद थी। होली में हुड़दंग करने वालों की एक न चली। एसपी नीरज कुमार सिंह पल-पल की जानकारी डुमरांव एसडीपीओ से लेते रहे। शांति पूर्ण होली बितने पर अनुमंडलवासियों को एसडीएम हरेन्द्र राम व एसडीपीओ केके सिंह ने बधाई दी है। उन्होंने पुलिस के जवानों व प्रशासनिक पदाधिकारियों को अपने डियूटी पर मुश्तैद रहने के लिए धन्यवाद दिया।

मटका फोड़ होली का नहीं हुआ आयोजन
शहर में मटका फोड़ कार्यक्रम का गोला रोड़ में आयोजन प्रत्येक वर्ष होता है। हलांकि इस वर्ष कोरोना गाइड़ लाईन को पालन करते हुए समिति के सदस्यों ने नही मनाने का निर्णय लिया गया। अधिकांशत लोग जो प्रत्येक वर्ष होली में मस्ती करते देखे जाते थे। वो भगवान के आर्शीवाद के बाद घरों में ही रहना पसंद किया।

होली के दिन जमकर हुई मीट-मुर्गे की खरीदारी
शराबबंदी के बाद होली में भले ही लोग नशे की हालत में झूमते तथा समाज में भलगरता फैलाते नहीं दिखे लेकिन इस होली में मीट मुर्गे की जमकर बिक्री हुई। महंगे होने के बावजूद लोगों ने मीट मुर्गे की खूब खरीददारी की। जिस कारण मीट विक्रेताओं की बल्ले बल्ले रही। बताया जाता है कि होली के दिन जहा मुर्गा दो सौ से ढाई सौ रूपये किलों बिका तो मीट पांच सौ रूपये किलो था। दोपहर तक खरीददारों की भीड़ लगी रही। नगर के रेलवे स्टेशन के पास के साथ ही स्टेशन रोड, गोला रोड, चैक रोड, साफाखाना रोड, फुलचंद कानू पथ, जंगल बाजार पथ सहित कई अन्य जगहों पर मीट मुर्गे की बिक्री हो रही थी।

डीजे की धुन पर रंग-अबीर का फाग खेलते रहे लोग
सोमवार की सुबह से ही ढोल मजीरे की थाप पर फाग गाते हुए युवाओं की छोटे-छोटे टुकड़ी में कोराना गाइडलाइंस को पालन करते हुए टोली क्षेत्र में भ्रमण पर निकल गई। मित्रों व चाहने वालों को रंग में सराबोर कर सभी ने खूब लुत्फ उठाया। होली पर बच्चों सहित बुजुर्गो का उल्लास देखते ही बन रहा था। नीला पीला हरा गुलाबी कच्चा पक्का रंग से रंगे नागरिक गले मिलकर एक दूसरे को बधाईयां दीं।

रंगों के इस अनूठे पर्व को मनाने में महिलाएं व बच्चियां भी पीछे नहीं दिखीं। महिलाएं भी ग्रुप बनाकर होली खेलीं। शाम को एक दूसरे के घर जाकर गुझिया, गुलाब जामुन सहित अन्य पकवानों का स्वाद चखा। शाम में लोग नयें-नयें कपड़े पहन एक दूसरे को अबीर लगा तथा गले मिल होली की बधाई दी। देर रात तक होली मिलन का समारोह चलते रहा।

इस दौरान लोग एक दूसरे को अबीर लगाने के साथ ही पकवान का आनंद भी ले रहे थे। शराबबंदी के बाद पहली होली में वैसे भी लोगों को होली के हुड़दंग का भय नहीं था बावजूद एहतियात के तौर पर सुबह से पुलिस के जवान मुश्तैद थे। होली के दिन सभी के चेहरे रंगीन नजर आ रहे थे। बच्चों तथा युवाओं में विशेष उत्साह था। कई मोहल्लों में तो उत्साही युवाओं की टोलियों द्वारा डीजे की धुन पर थिरकते हुए होली मनाई गई।

हर्षोल्लास के साथ संपन्न हुआ रंगों का त्योहार होली
केसठ. प्रखंड क्षेत्र में रंगों का त्योहार होली हर्षोल्लास के साथ शांतिमय वातावरण में संपन्न हुआ। लोगों द्वारा होली त्योहार को पारंपरिक ढंग से मनाया गया। सुबह से ही लोग होली के रंग में भाव विभोर हो उठे। एक दूसरे से मिलना जुलना पारंपरिक ढंग से फाग गायन का आयोजन लगभग सभी गांव में देखने को मिला। बड़े बुजुर्गों को अबीर गुलाल लगाकर लोगों ने आशीर्वाद लिया।

उक्त अवसर पर होली मिलन समारोह के भी सूचना मिली है। गांवो में लोग खुशी से एक दूसरे के घर जाकर पूआ पकवान व मिष्ठान खाए तथा एक दूसरे को होली की शुभकामनाएं दी। यूं तो कोरोना के बढ़ते हुए प्रभाव को देखते हुए होली का रंग कुछ फीका नजर अवश्य आया। फिर भी हर गली चौक चौराहों पर युवा वर्ग द्वारा अवीर रंग गुलाल उड़ाते हुए देखा गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें