पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हर्षोल्लास के साथ मनी होली:होलिका दहन के साथ ही रंगों में सराबोर हुए जिलावासी

बक्सरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में होली का त्योहार काफी धूम धाम से मनाया गया। जिला प्रशासन के द्वारा कोविड को लेकर भले हीं होली मिलन समेत जुलूस निकालने तथा डीजे बजाने पर रोक लगाई गयी थी। परंतु लोगों में होली के उत्साह में कोई कमी नहीं देखा गया। रविवार की देर शाम जिले के पेट्रोल पंप के पास आदर्श गौशाला समेत शहर के अन्य जगहों टर जब धू धू कर होलिका जली उसके बाद से हीं रंग व अबीर गुलाल लगाने का दौर शुरू हुआ तो वह सोमवार को देर रात तक चलता हीं रहा।

सोमवार को सुबह से हीं लोग होली के रंग में सरोबार हो गए। पटाखे भी खुब छोड़े गए। सबसे अधिक जोश युवाओं में देखा गया जहां युवाओं ने गली मुहल्लों चौक चौराहों पर खुब होली की मस्ती किया। जिले के बक्सर व डुमरांव अनुमंडल समेत सभी प्रखंडों में कुर्ता फाड़ होली का नजारा देखने लायक था। सुबह से हीं युवाओं की टोली अपने-अपने घरों से निकल कर आने जाने वाले अपने मित्रों रिस्तेदारों पर नजर रखने लगे। ज्यों हीं लोग दिखाई देते तो उनके कपड़े फाड़ दिए जाते थे।

हालांकि बड़े बुजुर्गों को यह अच्छा नहीं लगा। फिर भी युवाओं में के उत्साह में कमी नहीं देखी गयी। शहर के ज्योती चौक, कोईरपुरवा, पीपी रोड़, ठठेरी बाजार, मुनिम चौक, यमुना चौक, राम रेखा घाट, नई बाजार मठीया मुहल्ला, सिंडीकेट समेत सभी मुख्य सडकों व छोटे बड़े मुहल्ले रंगों से, कीचड़ों से, अबीर गुलाल से सरोबार रहा।

देर रात तक मिल कर अबीर गुलाल लगाते रहे लोग
सुबह में रंग व कीचड़ युक्त होली खेलने के बाद दोपहर में लोग नए - नए कपड़े पहन कर अपनों से मिलने के लिए लोग पहुंचे। अबीर गुलाल लगाकर लोगों के द्वारा एक दुसरे को शुभकामनाएं दी गयी। छोटे-छोटे बच्चों में अबीर गुलाल लगाने का क्रेज़ देखा गया। जहां बच्चे बच्चियां एक दुसरे को अबीर गुलाल लगाकर शुभकामनाएं दीं। सोमवार को देर रात तक मिलने जुलने का सिलसिला जारी रहा।

ग्रामीण इलाकों में गाया फाग
वहीं जिले के ग्रामीण इलाकों में होली गायन कर परंपरा को आगे बढ़ाया गया। इटाढी स्थित पारब्रम्ह बाबा स्थान पर अबीर-गुलाल चढ़ाकर व ग्रामीणों ने फाग गाकर अबीर गुलाल लगाना शुरू किया। ग्रामीणों ने बताया कि पारब्रम्ह बाबा स्थान पर अबीर-गुलाल चढ़ाने के बाद हीं का होली शुभारंभ होता है व एक दूसरे को अबीर लगाने का सिलसिला शुरू होता है। वहीं धनसोई सहित आस-पास के इलाकों में शांति पूर्ण तरीके से होली मनाई गयी।

होली की शुभकामना के साथ रिझाए गए वोटर
होली के दिन ग्रामीण इलाकों में पंचायत चुनाव का भी भरपुर असर देखने को मिला। पंचायत चुनाव में संभावित उम्मीदवार भी होली की शुभकामना देने के लिए लोगों के घर पहुंचे। वहीं पुरे दिन अपने अपने घरों पर मतदाताओं को खिलाने पिलाने का सिलसिला जारी रहा। लोगों के यहां कभी नहीं पहुंचने वाले नेताजी अबीर गुलाल लगाकर हाल चाल पुछते हुए नजर आए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें