पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अंतरराष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस:खुशहाल जीवन के लिए नशामुक्ति अपनाना जरूरी

बक्सरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुलिस लाइन में एसपी ने किया पौधरोपण, पुलिस जवानों को दिलाई शपथ
Advertisement
Advertisement

मादक पदार्थो के दुरुपयोग व अवैध व्यापार के विरुद्ध शुुुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस मनाया गया। इस क्रम में एसपी उपेन्द्र नाथ वर्मा के नेतृत्व में पुलिस लाइन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां एसपी ने परिसर में पौधरोपण कर नशा व प्रदूषण से बचने तथा इसके खत्म करने की अपील की। मौके पर सभी जवानों ने एक स्वर में समाज को नशामुक्त करने की शपथ भी ली। साथ ही, समाज मे सक्रिय रूप से लोगों को नशा के खिलाफ जागरूक करने का आश्वासन दिया।

पौधरोपण के बाद एसपी ने कहा कि समाज की सुरक्षा को लेकर नशा मुक्ति व प्रदूषण मुक्ति दोनों आवश्यक है। उन्होंने बताया कि 26 जून मादक द्रव्यों के दुरुपयोग व अवैध व्यापार के विरुद्ध अंतरराष्ट्रीय दिवस को नशा विमुक्ति दिवस के रूप में मनाया जाता है। लगाए गए पौधे नशा विमुक्ति वृक्ष के रूप में जाना जाएगा। इसका उद्देश्य समाज को नशा के खिलाफ जागरूक करना है। अगले वर्ष लगाए गए पौधे के समक्ष ही शपथ लेने का संकल्प लिया जाएगा।

इस दौरान सार्जेंट मेजर सुभाषचंद्र प्रसाद के अलावा अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद रहे। एसपी ने जिले के युवाओं के लिए कहा कि नशा केवल शराब, सिगरेट का ही नहीं होता, नशा कोई भी हो उससे सिर्फ नुकसान ही होता है। बुराई से दूर रहना भी नशा मुक्ति ही है। उन्होंने कहा कि जीवन में कुछ क्षण ऐसे होते हैं जो बड़े संवेदनशील होते हैं। हमें उन क्षणों पर अपने गुस्से पर काबू करना चाहिए। यदि हम ऐसा करने में सफल हो जाते है तो हमारी जीत निश्चित है। 

विनाश से बचाकर राष्ट्र के नव सृजन में लगायें
इतिहास गवाह है कि अनेक देश, जातियां और सभ्यताएं नशे के कुचक्र में फंस कर अपना पतन करा चुकी हैं। अत: अभी भी समय है कि हम अपने देश की जनता को इस महादैत्य के विनाश से बचाकर राष्ट्र के नव सृजन में लगायें। किशोरावस्था और युवाअवस्था में बढ़ते नशे की प्रवृत्ति पर चिंता जतायी। उन्होंने कहा कि बच्चों को नशे से दूर रखने के लिए महिलाओं को जागरुक होना होगा। नशे से शारीरिक, मानसिक, आर्थिक तथा सामाजिक नुकसान के साथ-साथ कई अन्य नुकसान भी होते हैं।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement