पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:अचानक बढ़ी ठंड से जनजीवन पर पड़ रहा है असर, न्यूनतम तापमान छह डिग्री पहुंचा

बक्सर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पाला पड़ने से सब्जी की खेती को हो सकता है नुकसान

जिले में अचानक मौसम के करवट लेने से एक बार फिर ठंड ने असर दिखाना शुरू कर दिया है। अचानक रात के तापमान में 7 डिग्री तक का जबरदस्त गिरावट दर्ज किया गया है। इस कारण पुरा जिला एक बार फिर शीतलहर की चपेट में आ गया है। अचानक ठंड में हुई इजाफा से जनजीवन पर गहरा असर देखने को मिला है। इसी बीच बुधवार को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री तो वहीं अधिकतम तापमान 19 डिग्री दर्ज किया गया।

हालांकि हल्की मध्यम हवा चलने के कारण ऐसा लग रहा था कि अधिकतम तापमान 17 डिग्री है। बुधवार की सुबह में हीं धूप निकला इसके बावजूद सामान्य से नीचे तापमान जाने से दिन ठिठुरन भरा रहा। दूसरी ओर ठंड से लोगों के सेहत पर भी असर पड़ने लगा है। नतीजन अस्पताल में लोगो की भीड़ उमड़ने लगी है। खासकर बूढ़े व बच्चों पर इसका ज्यादा असर पड़ रहा है।
फसलों पर हो सकता है पाले का प्रभाव: कृषि विज्ञान केंद्र बक्सर के कृषि वैज्ञानिक डाॅ. राम केवल ने बताया कि न्यूनतम तापमान 6 डिग्री पहुंच जाने से ठंड के साथ कनकनी बढ़ी है। जिसका असर फसलों पर भी होगा। रबी की फसल जैसे गेहूं, चना, दलहन के लिए यह सेहत मंद होगा। परंतु सब्जियों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। हालांकि खेत की सिंचाई करने से जमीन का तापमान समान्य बना रहता है। इससे फसलों को पाले लगने की संभावना भी कम होती है।
इस सप्ताह तक पड़ेगी कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग की माने तो फिलहाल ठंड का असर बना रहेगा। इस सप्ताह तक शीतलहर का प्रकोप रह सकता है। मंगलवार के बाद तापमान में धीरे धीरे बढ़ोतरी देखने को मिलेगा। हालांकि इस महीने तक न्यूनतम तापमान 11 से 14 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा। सुबह में कभी हल्का तो कभी घना कोहरा छाया रहेगा। दिन में गुनगुनी धूप निकलने से लोगों को राहत मिलेगा। इस महीने हल्की फुल्की बारिश होने की भी संभावना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser