पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दिव्यांगों का उत्साहवर्धन:संगीत और ब्रेल लेखन में मधु कुमारी रहीं अव्वल

बक्सर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिव्यांग बच्चों के बीच चित्रकला प्रतियोगिता में श्रवण ने मारी बाजी

प्रखंड संसाधन केंद्र बक्सर में दिव्यांग बच्चों के बीच प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में खेलकूद का प्रदर्शन शुक्रवार को किया गया। जिसका उद्घाटन प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार ने की। कार्यक्रम कोरोना काल को देखते हुए कोविड-19 के नियमों का अनुपालन करते हुए किया गया। खेलकूद कार्यक्रम में 6 से 18 वर्ष की आयु के 25 दिव्यांग बच्चे सम्मिलित हुए। खेलकूद प्रतियोगिता में दृष्टि दिव्यांग, श्रवण दिव्यांग, मानसिक दिव्यांग बच्चों ने भाग लिया। कार्यक्रम में संगीत, ब्रेल लेखन, चित्रकला, दौड़ , जलेबी दौड़ का आयोजन किया गया। संगीत एवं ब्रेल लेखन में मधु कुमारी ने विजयश्री का खिताब हासिल किया।

मानसिक दिव्यांगों के बीच जलेबी दौड़ प्रतियोगिता

वहीं, चित्रकला में श्रवण ने बाजी मारी। मानसिक दिव्यांग बच्चों के दौड़ में जलेबी दौड़ कराया गया। जिसमें सुमित कुमार प्रथम स्थान प्राप्त किया। चयनित प्रतिभागियों को जिला शिक्षा कार्यालय एवं जिला शिक्षा अभियान बक्सर में 3 दिसंबर को विश्व दिव्यांग दिवस के समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा। प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार ने बताया कि शिक्षान्तर्गत दिव्यांग बच्चों के कार्यक्रम कराए जाने से दिव्यांग बच्चों में शिक्षा के प्रति अधिक जागरूकता बढ़ेगी। खेलकूद से हमारे शरीर का मानसिक विकास भी होता है।

साथ ही अन्य चिंता व बाधाओं से मुक्त रखने में रहने में भी खेल मददगार है। इस तरह के आयोजनों से बच्चों के बीच समानता की भावना आती है। जो दिव्यांग बच्चों के मानसिक व शारीरिक विकास के लिए अत्यावश्यक है। दिव्यांग बच्चे कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित किया। उन्होंने कहा कि दिव्यांग बच्चों के लिए और कई तरह के कार्यक्रम का आयोजन कराया जाएगा। खेलकूद प्रतियोगिता में बृज बिहारी राय, सुनील कुमार, विनोद कुमार पांडे, रवि रंजन कुमार, दिनेश प्रसाद सिंह, जयप्रकाश सिंह, सुनीता कुमारी एवं प्रिया कुमारी उपस्थित रहीं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser