पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पहल:मानसिक रूप से मजबूत करेगा ‘साथिया सलाह’

बक्सर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • परामर्श के लिए विभाग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, विशेषज्ञों के माध्यम से दी जायेगी जानकारी

कोरोनाकाल में स्कूल एवं कॉलेज बंद होने से किशोर वर्ग अपना समय घर में व्यतीत कर रहा है। इस समय सभी गतिविधियां बंद होने से तनाव एवं अवसाद की स्थिति किशोर वर्ग के बच्चों में देखी जा रही है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित “साथिया सलाह” एेप किशोरों के मानसिक उलझनों को दूर करने में अहम भूमिका निभा सकता है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत साथिया सलाह मोबाइल एेप क्रियाशील है। इस ऐप से किशोर एवं किशोरियों को उम्र के मुताबिक स्वास्थ्य मुद्दों पर सलाह प्राप्त हो सकेगी। साथ ही जीवन कौशल संबंधी प्रश्नों का समाधान व साथिया हेल्पलाइन द्वारा सलाहकारों से जानकारी भी ली जा सकेगी।

गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है एप : स्मार्टफोन पर गूगल प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें एक टोल फ्री नंबर भी दिया गया है, जिस पर संपर्क कर कोई भी किशोर अपनी शारीरिक और मानसिक समस्याओं के बारे में विशेष सलाह ले सकते हैं। यही नहीं किशोर-किशोरी स्वयं भी अपने मोबाइल व कम्प्यूटर पर इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सीधे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ऐप 10 से 19 वर्ष के बीच किशोर-किशोरियों को किशोरावस्था से जुड़े विषयों पर तकनीकी रूप से सही जानकारी देगा।

हेल्पलाइन नंबर जारी
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की ओर से मोबाइल एेप और साथिया रिसोर्स किट के साथ-साथ युवाओं के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी 18002331250 जारी किया गया है, जिसमें वे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस हेल्पलाइन नंबर पर युवाओं को विशेषज्ञों के माध्यम से जानकारी दी जाएगी। वहीं, इस योजना में माता-पिता को भी जागरूक किया जाएगा, जिससे वे अपने बच्चों को पहले से ही शरीर में होने वाले परिवर्तन के बारे में बता सकते हैं। सही जानकारी के अभाव में लड़के और लड़कियां गलत कदम भी उठा लेते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। मगर इस हेल्पलाइन नंबर के जरिए किशोर-किशोरियों में होने वाला परिवर्तन के बारे में वह नि:संकोच बात कर सकते हैं।

समस्याओं का होगा समाधान
चिड़चिड़ापन, धैर्य एवं पढ़ाई में एकाग्रता की कमी, दोस्तों, भाई-बहनों के साथ झगड़ा करना, ज्यादा वक्त घर के बाहर गुजारना, डिप्रेशन, बार-बार बीमार पड़ना, कहना न मानना, बहस करना, झूठ बोलना, बात करने में झिझकना, परिजनों से बात करने में कतराना, छोटी छोटी बातों में घबरा जाना जैसी समस्याओं का निदान आसानी से मिलेगा। इस ऐप में शारीरिक बदलाव, मानसिक स्थिति, भावनात्मक परिवर्तन, त्वचा संबंधी समस्या, पोषण आहार, यौन संबंधी, नशा, अधिकार, योजना और जीवन कौशल संबंधी प्रश्नों के समाधान दिए गए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें