पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निरीक्षण:ज्ञानगंगा स्कूल में बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटर का विधायक ने किया निरीक्षण

ब्रह्मपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रवासियों के लिए बने क्वारेंटाइन सेंटर ज्ञान गंगा पब्लिक स्कूल बगेन का स्थानीय विधायक शम्भूनाथ सिंह यादव ने निरीक्षण किया। विधायक ने सभी प्रवासियों की समस्याएं सुनी और यहां की कुव्यवस्था तथा अनियमितता को दूर करने का आश्वासन दिया। विधायक ने अपनी तरफ से बिस्कुट और नमकीन का पैकेट सभी प्रवासियों के बीच वितरण करवाया। ड्यूटी पर लगे नियोजित शिक्षकों ने विधायक से अपनी मनोदशा बताई। उनकी माने तो सरकार और विभाग हड़ताल से नाराज होकर बदले की करवाई कर रही है। न सुरक्षा सामग्री, न अल्पाहार, न पानी और न ही चार माह से वेतन। इनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है। 

शिक्षकों को अपने भाग्य भरोसे मरने के लिए मौत के मुंह में धकेल दिया गया है। जिस विद्यालय के शिक्षक है उन्हें वहां डयूटी न देकर 20 किलोमीटर दूर के शिक्षकों को नाइट डयूटी लगाई जा रही है। वहीं, हंडीकैप्ट और वैशाखी के सहारे चलने वालों शिक्षकों की भी नाइट डयूटी लगाकर दुबारा ड्यूटी चेंज करने के नाम पर रिश्वत का खेल खेला जा रहा है।दलालों की मिलीभगत से लूट-खसोट मची हुई है। कहीं 40 बेड पर 6 शिक्षक तो कही 200 बेड पर 6 शिक्षक कार्य कर रहे हैं, कहीं-कहीं तो 40 बेड पर 9 शिक्षकों की तैनाती है।

मात्र 4 दिन में हीं 14 दिन की उगाही धड़ल्ले से संबंधित ठेकेदारों द्वारा कर ली जा रही है तब पांचवें दिन से स्थिति सामान्य हो पा रही है।लगभग सभी सेंटर्स की यही हाल है और तब तक 5 दिन कोई पदाधिकारी सेंटर पर ताक-झांक नहीं करता। बक्सर से आनेवाले बहुसंख्य शिक्षकों का जिला में ही किसी विद्यालय में न देकर जानबूझ कर प्रताड़ित करने की मंशा से 50 किमी दूर से प्रतिदिन ड्यूटी ली जा रही है। जिससे प्रतिदिन 200 रुपए का आर्थिक बोझ डाला जा रहा है।

वह भी ऐसे समय जब वेतन के अभाव में 72 हड़ताली टीचर दम तोड़ चुके हैं। किसी को कोई छुट्टी नहीं दी जा रही है। यहां तक कि बीमार, बेडरेस्ट शिक्षकों को भी वैश्विक आपदा की आड़ में सीधी कार्रवाई की जा रही है। दूसरी ओर, डिग्निटी किट पुरुषों वाला ही महिला को भी दिया जा रहा है। जबकि महिला को लुंगी-गंजी की कोई आवश्यकता नहीं उन्हें साड़ी वगैरह चाहिए। विधायक ने इन सभी मुद्दों को उठाने की बात कही।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें