अवसर / प्रतिदिन बना रहे दो हजार से ज्यादा मास्क, जीविका ने लॉकडाउन में महिलाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से शुरू किया काम

More than two thousand masks are being made daily, Jeevika started work with the aim of employing women in lockdown
X
More than two thousand masks are being made daily, Jeevika started work with the aim of employing women in lockdown

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

बक्सर. बक्सर जिले में कोरोनावायरस का संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। प्रशासन के साथ-साथ हर कोई इस महामारी से बचने के लिए संभव कोशिश कर रहा है। इस संक्रमण से खुद को बचाने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग सबसे आसान और सबसे उत्तम इलाज बताया जा रहा है। ऐसे में इस संक्रमण से बचने के लिए लोगों ने मास्क लगाना शुरू कर दिया है। डॉक्टर्स की माने तो मास्क किसी संक्रमण या प्रदूषण से बचाव का एक सामान्य व आसान साधन है। कोरोना से बचने के अलावा यह कई प्रकार से हमारी मदद करता है।

वास्तव में कोई सामान्य मास्क आपकी सांस के साथ आपके शरीर में धूलकणों को अन्य बाहरी चीजों को जाने से रोकने के काम आ सकता है। यदि खांसी-जुकाम से पीड़ित कोई मास्क लगाता है, तो उसके खांसते या छींकते वक्त निकलने वाली सूक्ष्म बूंदे किसी अन्य व्यक्ति तक नहीं पहुंच पाती हैं। साथ ही, किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा फैलने वाले संक्रमण से भी बचा जा सकता है। इस महामारी में आजीविका ने अपने यहां से प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए मास्क उत्पादन का कार्य शुरू किया गया हैं।

संस्था के सदस्यों के अनुसार एक दिन में 2000 से ज्यादा मास्क का उत्पादन हो रहा हैं। आजीविका की संस्थापिका माननीय डॉ स्मिता शर्मा जी के द्वारा महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए मास्क और अन्य रोजगार प्रदान करके आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में अहम योगदान प्रदान किया जा रहा है। शहरी इलाकों के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में भी मास्क बनाने के लिए महिलाओं व युवतियों को प्रेरित किया जा रहा है। ताकि, अधिक से अधिक महिलाएं इस कड़ी से जुड़कर आत्मनिर्भर बने।

अगले एक माह में एक लाख मास्क उत्पादन का लक्ष्य रखा गया हैं। इस कार्य का नेतृत्व मनोज राज कर रहें है। सिलाई-कढ़ाई की प्रशिक्षिका शोभा कुमारी मास्क मेकिंग ट्रेनिंग के अलावा डिजाइन पर कार्य कर रहीं है अन्य प्रशिक्षित महिलाएं रिंकी पाण्डेय, रेखा श्रीवास्तव, उर्मिला सिंह, नीलम कुमारी संतोषी कुमारी इंदु देवी, शिवानी आदि थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना