पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परीक्षा की तैयारी:पहली बार बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर होगी नौवीं की वार्षिक परीक्षा

बक्सर23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोविड़ के बाद हाईस्कूलों में अब परीक्षा का दौर शुरू होने वाला है। इसको लेकर अब व्यापक रूप से तैयारी शुरू कर दी गयी है। 26 फरवरी से तीन मार्च तक दो पालियों में बिहार बोर्ड के द्वारा नौवीं की परीक्षा संचालित की जाएगी। जिले का शिक्षा विभाग स्कूलों में नामांकित छात्रों की संख्या की सूची बनाकर बोर्ड को भेजने के लिए तैयारी कर रहा है।

बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने नौवीं के विद्यार्थियों के लिए भी बोर्ड जैसा परीक्षा लेने का निर्णय किया है। इसमें अंतर यहीं है कि बच्चों को विद्यालय स्तर पर हीं परीक्षा देनी होगी। परंतु इसका स्वरूप बोर्ड परीक्षा जैसा हीं होगा।

विभाग का मानना है कि छात्र छात्राओं को दसवीं की बोर्ड परीक्षा से पहले बोर्ड परीक्षा के तौर-तरीकों से परिचित कराने के उद्देश्य से ऐसा किया जा रहा है। लगभग 70 फीसदी छात्र छात्रा बिहार बोर्ड से हीं पठन पाठन करते हैं। बोर्ड परीक्षा जैसे माहौल में नौवीं की परीक्षा देने से उनमें दसवीं बोर्ड परीक्षा को कर आत्मविश्वास बढ़ाएगा। परीक्षा 26 फरवरी से 3 मार्च तक दो पालियों में संचालित की जाएगी।
बोर्ड ने मांगी जिले के छात्र छात्राओं की सूची
इस सबंध में बीईओ कार्यालय से जुड़े कर्मियों ने बताया कि जिले सभी हाई स्कूल के साथ अपग्रेड हाईस्कूल जहां 2020 में छात्रों ने नौवीं कक्षा में पंजीकृत छात्र छात्राओं की संख्या बोर्ड को भेजा रहा है।
बिहार बोर्ड उपलब्ध कराएगा प्रश्न पत्र
नौवीं की वार्षिक परीक्षा को लेकर बिहार बोर्ड इस बार प्रश्न पत्र बीईओ के कार्यालय को उपलब्ध कराएगा। इस परीक्षा में प्रश्न के साथ ही ओएमआर शीट भी बोर्ड की ओर से ही भेजी जाएगी। वहीं परीक्षा का आयोजन, कॉपियों की जांच, वीक्षकों की नियुक्ति से लेकर इस परीक्षा का परिणाम तक विद्यालयों की ओर से बोर्ड को उपलब्ध कराया जाएगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर सवा 12 बजे तक, दूसरी पाली दोपहर 1:45 से शाम 5 बजे तक होगी।
मैट्रिक परीक्षा के बाद नौवीं की ली जाएगी परीक्षा
पहली बार बिहार बोर्ड के द्वारा नौवीं की वार्षिक परीक्षा बोर्ड परीक्षा के तर्ज पर ली जा रही है। अभी दसवीं की बोर्ड परीक्षा के बाद नौवीं की परीक्षा ली जाएगी। पंजीकृत छात्र छात्राओं की संख्या बोर्ड को भेजा जा रहा है। ताकि बोर्ड प्रश्न पत्र उपलब्ध करा सके। हालांकि नौवीं की परीक्षा विद्यालय स्तर पर हीं ली जाएगी। -देवेश कुमार चौधरी, जिला शिक्षा पदाधिकारी बक्सर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें