पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्रवाई:अब बाजार में बिना मास्क के पकड़े जाने पर वसूला जाएगा 50 रुपए जुर्माना

बक्सरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में 10 जुलाई तक चलेगा विशेष जांच अभियान, गठित की गईं टीम
  • लोगों को जागरूक करने के लिए सरकार ने जारी किया फरमान
Advertisement
Advertisement

अनलॉक-2.0 लापरवाही बरतने वाले लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। सरकार बिना मास्क के घूमने वालों पर कार्रवाई का निर्देश जारी किया है। जिसके बाद जिला प्रशासन व नगर परिषद सरकारी निर्देश का पालन शुरू कर दिया है। प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार जिले के तीन से 10 जुलाई तक विशेष रोको-टोको अभियान चलाया जाएगा। इस क्रम में अनुमंडल प्रशासन की ओर से अभियान के तहत शहर के विभिन्न चौक-चैराहों व दुकानों में लोगों को जागरूक किया गया।

अभियान में अपर अनुमंडल पदाधिकारी दीपक कुमार व मॉडल थाना की पुलिस शामिल रहे। उन्होंने लोगों को मास्क पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की। साथ ही, जो दुकानदार बिना मास्क के आने वाले खरीदारों को दुकान में प्रवेश करा रहे थे, उनको भी चेतावनी दी गई। प्रशासन के इस पहल से शहर में हड़कंप मचा हुआ है। लोगों ने जब बाजार में मास्क के लिए अधिकारियों व पुलिस को पूछताछ करते देखा, तब बिना मास्क वाले लोग बाजार छोड़ भाग खड़े हुए।
नगर परिषद व प्रखंडों में हुआ टीम का गठन  
जिले में रोको-टोको अभियान को सफल बनाने के लिए डीएम अमन समीर ने कई टीम का गठन किया है। इसमें बक्सर व डुमरांव अनुमंडल में तीन-तीन टीम का गठन किया गया है। जिसमें एसडीओ, अपर अनुमंडल पदाधिकारी व नगर परिषद के ईओ शामिल होंगे। इसके अलावा प्रखण्डों के लिए दो-दो टीम बनाई गई है। जिसका बीडीओ व सीओ नेतृत्व करेंगे। इनके साथ जिले के पुलिस जवान भी तैनात किए जाएंगे।

इस संबंध में सदर एसडीओ में बताया कि अनलॉक-2.0 में सख्ती इसलिए बढ़ाई गई है कि डर से ही सही लोग मास्क व फिजिकल डिस्टेंसिंग को लेकर जागरूक बने। अब बिना मास्क वालों से 50 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। यदि, एक ही शख्स बिना मास्क के दोबारा पकड़ा जाता है, तब उसपर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।
अन्य बीमारियों के इलाज में न हो लोगों को परेशानी: अनलॉक 2.0 की सख्ती को लेकर मुख्य सचिव ने जिला प्रशासन के लिए निर्देश जारी किया है। उन्होंने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हर जरूरी कदम उठाने को कहा है। इस क्रम में लोगों को अन्य बीमारियों के इलाज में कोई कठिनाई न हो यह भी सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने ले में आइसोलेशन बेड की संख्या पूर्ण तैयार के साथ बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया है। आगे आने वाली चुनौतियों को देखते हुए सेफ्टी इक्विपमेंट टेस्टिंग किट व ऑक्सीजन सिलिंडर पर्याप्त संख्या में उपलब्ध रखने का निर्देश दिया गया है।
सभी पर बरती जाएगी सख्ती 
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 3 जुलाई से लगातार 7 दिनों तक सघन छापेमारी अभियान चलाने का निर्देश है। इस दौरान कोई भी बिना मास्क का दिखा तो उससे जुर्माना वसूला जाएगा। दुकानदार मिठाई वाला, गाड़ी वाला, दो पहिया वाहन, ठेला वाला, बस वाला, टेंपो चालक सहित किसी भी तरह के वाहन पर सफर करने वाले व्यक्ति एवं चालक द्वारा मास्क नहीं पहनने पर गाड़ी को जब्त कर लिया जाएगा। वहीं, ₹ 50 का जुर्माना भी लगाया जाएगा। दुकानदार द्वारा मास्क नहीं पहनने पर दुकान बंद कराई जा सकती है। -कृष्ण कुमार उपाध्याय, सदर एसडीओ

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement