पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:अब सर्विस प्लस एप से घर बैठे बन रहा जाति-आय और आवासीय प्रमाणपत्र

बक्सर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आरटीपीएस से वर्तमान में 66 तरह की सेवाएं दी जाती है, 80 फीसदी आवेदन सिर्फ इन्हीं पांच प्रमाण पत्र बनाने के लिए आते थे लोग

विभाग ने बिहार लोक सेवाओं के अधिकार अधिनियम में अहम बदलाव हुआ है। इसके तहत अब आपको पांच प्रमुख तरह के प्रमाण पत्रों को प्राप्त करने के लिए आरटीपीएस काउंटर पर मशक्कत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। निर्धारित समय सीमा के अंदर यह प्रमाण पत्र बन कर आपके ईमेल पर आ जाएगा।

आप इसे डाउनलोड करके प्रिंट निकाल सकते हैं और इसकी सॉफ्ट कॉपी को ऑनलाइन सुरक्षित करके भी रख सकते हैं। जिन पांच सेवाओं में यह सुविधा दी गई है उसमें जाति प्रमाण पत्र, आवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाणपत्र, आर्थिक रूप से कमजोर व सामान्य वर्गों का प्रमाण पत्र और नॉन क्रीमी लेयर का प्रमाण पत्र भी शामिल है।
आरटीपीएस काउंटरों पर 66 तरह की मिलती है सेवाएं
बता दें कि आरटीपीएस के माध्यम से वर्तमान में 66 तरह की सेवाएं दी जाती है। लेकिन कुल 80 फीसदी आवेदन सिर्फ इन्हीं पांच प्रमाण पत्र बनाने के लिए आते हैं। इस नई सुविधा से सबसे ज्यादा फायदा छात्रों को होगा इस सुविधा को सामान्य प्रशासन विभाग ने शुरू कर दिया है। यह कार्य मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में शुरू किया गया है।

जो काफी सुविधाजनक है। इस सिस्टम के लागू होने के बाद लोगों को अब आरटीपीएस काउंटर का दौड़ नहीं लगाना पड़ेगा। घर बैठे ही अब जाति, निवास, आय सहित अन्य प्रमाण-पत्रों के लिए आवेदन किया जा सकता है। आवेदन करने के बाद प्रमाणपत्र को घर बैठे हीं डाउनलोड की सुविधा भी दी जा रही है।
तत्काल सेवा के तहत दो दिनों में बनेगा प्रमाणपत्र

इस सुविधा के तहत तत्काल सेवा के तहत दो दिन में प्रमाण पत्र तैयार करके भेजने का भी प्रावधान किया गया है। लेकिन इसके लिए आपको वेरिफिकेशन भी करना होता है। अगर निर्धारित समय में यह सेवा मुहैया नहीं कराई गई तो इसके लिए दोषी पदाधिकारियों पर जुर्माना या अन्य कार्रवाई भी की जा सकती है।
सुविधा : एसएमएस के जरिए मिलेगा लिंक,10 कार्य दिवस में बनकर हो जाएगा तैयार

आवेदन करने के दौरान ही संबंधित व्यक्ति को अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी देना अनिवार्य होगा। इसके बाद इन प्रमाण पत्रों के बनाने के लिए निर्धारित समय सीमा अधिकतम 10 कार्य दिवस के अंदर आवेदनकर्ता के ईमेल पर प्रमाण पत्र तैयार होकर चला जाएगा। इसके साथ हीं मोबाइल पर अलग से एक एसएमएस भी जाएगा। जिसमें लिंक दिया जाएगा, लिंक पर क्लिक करके कोई भी व्यक्ति अपने प्रमाण पत्रों को डाउनलोड कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें