पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मांग:ब्रह्मपुर में सिंचाई की सुविधा बहाल करने को लेकर अफसरों ने किसानों के साथ की बैठक

ब्रह्मपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हर खेत तक सिंचाई सुविधा उपलब्ध को लेकर ब्रह्मपुर प्रखंड की सभी पंचायतों में किसानों संग हुई चर्चा
  • 100 दिन के अंदर एक विस्तृत रूपरेखा खेतों तक पानी पहुंचाने को लेकर सिंचाई विभाग को भेजनी है

प्रखंड के प्रत्येक पंचायत के प्रत्येक किसान के खेत में सिंचाई के लिए पानी पहुंचाने के उद्देश्य से ब्रह्मपुर पंचायत में ग्राम सभा का आयोजन किया गया। ग्राम सभा का आयोजन प्रखंड कृषि पदाधिकारी विरेंद्र सिंह द्वारा किया गया। ग्राम सभा में सर्वप्रथम नोडल पदाधिकारी इंजीनियर राजेश्वर कुमार द्वारा किसानों को बताया गया कि प्रखंड के प्रत्येक किसान के लिए पानी की सुविधा प्रदान करने की सरकार की योजना है।

योजना के अंतर्गत किसानों से सिंचाई सुविधा के बारे में चर्चा करते हुए अवरुद्ध नहर का जीर्णोद्धार करवाने के किसानों के प्रस्ताव पर किसानों को नहर के जीर्णोद्धार करवाने हेतु आश्वस्त किया साथ ही बिजली विभाग के जेई मनमीत कुमार द्वारा किसानों को आश्वस्त किया गया कि किसानों के खेतों में सिंचाई हेतु जहां भी बिजली की समस्या है वहां अलग से फीडर एवं लाइन पहुंचाने का काम किया जा रहा है।

जल्द ही बिजली की समस्या दूर हो जाएगी। पंचायत के कृषि समन्वयक कमलेश पासवान द्वारा पंचायत का नक्शा प्रस्तुत करते हुए नक्शे के आधार पर नहर, स्टेट बोरिंग, सिंचित, असिंचित क्षेत्र के बारे में किसानों से विस्तृत चर्चा हुई।

मौके पर उपस्थित प्रखंड तकनीकी प्रबंधक विवेकानंद उपाध्याय द्वारा किसानों को जानकारी देते हुए बताया गया की पूरे बिहार के प्रत्येक जिले के प्रत्येक प्रखंड के प्रत्येक पंचायत के हर किसान के खेत में पानी पहुंचाने हेतु एक टीम का गठन किया गया है जिसमें जल संसाधन विभाग, बिजली विभाग, लघु जल संसाधन विभाग एवं कृषि विभाग को शामिल किया गया है इन सब के सहयोग से 100 दिन के अंदर एक विस्तृत रूपरेखा विभाग को भेजी जानी है जिससे सभी संबंधित विभागों के आपसी सहयोग से किसानों के खेत में सिंचाई की समस्या दूर करते हुए प्रत्येक खेत को पानी पहुंचाया जा सके ।

खराब पड़े स्टेट बोरिंग एवं नहर की स्थिति की जानकारी के लिए स्थल जांच भी किया गया इस मौके पर किसान सलाहकार संतोष कुमार गुप्ता, प्रगतिशील किसान जोगिंदर यादव, चंद्रमा यादव, कृषि विभाग के विभिन्न पंचायतों के कृषि समन्वयक एवं किसान सलाहकार एवं दर्जनों किसान उपस्थित रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser