पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी:बैंक कर्मियों की मनमानी के चलते मार्जिन मनी पाने से वंचित हो रहे हैं पीडीएस डीलर्स

राजपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना काल के दौरान जहां क्षेत्र के पीडीएस दुकानदार सरकार के द्वारा मुहैया की गई मुफ्त खाद्यान्न को लाभुकों के बीच वितरण करने को लेकर जहां पूरी तरह से जी जान से लगे रहे। वही इन जन वितरण प्रणाली के विक्रेताओं को अब सरकार के द्वारा दी जाने वाली मार्जिन मनी के लिए लिए भटकना पड़ रहा है।

जानकार बताते है कि बैंक कर्मियों की मनमानी के चलते मार्जिन मनी पाने से पीडीएस दुकानदार वंचित हो रहे है। सूत्र बताते है कि राज्य खाद्य निगम के द्वारा मार्जिन मनी का भुगतान करने के लिए इंडियन बैंक बक्सर को सभी जन वितरण प्रणाली के विक्रेताओं की सूची सौंप दी गई है। फिर भी बैंक कर्मियों द्वारा उनके खाते में पीएफएमएस के माध्यम से भुगतान नहीं किया जा रहा है। इसके पीछे इंडियन बैंक बक्सर के कर्मियों की मनमानी बताई जा रही है।

केंद्र सरकार ने दो माह पहले भेजी है राशि

सनद रहे कि जनवितरण प्रणाली के दुकान के माध्यम से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत सभी राशन कार्ड धारियों को अप्रैल माह से ही मुफ्त खाद्यान्न का वितरण किया गया है। जिसमें अब तक इन पीडीएस दुकानदारों को उनकी पारिश्रमिक नहीं दी जा सकी है। हालांकि केन्द्र सरकार द्वारा इसकी राशि दो माह पहले ही एसएफसी के खाता में भेज दी गई है।

ताकि मार्जिन मनी के रूप में पीडीएस दुकानदारों की खाते में मुफ्त में वितरण किए गए खाद्यान्न की पारिश्रमिक के रूप में भेजी जा सके। इसको लेकर इस राशि को जिले भर के पीडीएस दुकानदारों के खाता में राशि स्थानांतरित करने के लिए डीलरों की सूची व आईडी बना कर बैंक के हवाले भी दो माह पहले ही कर दिया गया है।

इस संबंध में फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन के प्रवक्ता हीरालाल बर्मा ने बताया कि इंडियन बैंक की कर्मियों के मनमानी के चलते चालान जमा करने में भी हर माह फजीहत झेलनी पड़ती है। इसकी शिकायत भी कई बार अनुमंडल पदाधिकारी से भी की गई है। लेकिन फिर भी इंडियन बैंक कर्मी अपनी तानाशाही रवैया पर अड़ियल हो है।

उन्होंने बताया कि राज्य खाद्य निगम के द्वारा भेजे गए मार्जिन मनी को इंडियन बैंक को छोड़कर दूसरे बैंक वालों के द्वारा पीडीएस दुकानदारों के खाते में ट्रांसफर कर दिया गया है। लेकिन अधिकांश पीडीएस दुकानदारों का बैंक अकाउंट इंडियन बैंक में है। लेकिन आज तक इंडियन बैंक के कर्मियों की मनमानी के चलते पीडीएस दुकानदारों को मार्जिन मनी पाने से वंचित होना पड़ रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें