पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम का मिजाज:तेज धूप के कारण लोग गर्मी से बेहाल, पारा 34 डिग्री पर

धनसोई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मौसम में बदलाव और तपिश के बीच अधिकतम पारे में 2 डिग्री सेल्सियस का उछाल दर्ज किया गया

गुरुवार को हल्की फुहारों के बाद तेज धूप निकली। कभी बादल, कभी धूप के बीच उमस बढ़ने के कारण लोग बेहाल रहे। वहीं तपीश के बीच अधिकतम पारे में भी 2 डिग्री सेल्सियस का उछाल देखा गया। गुरूवार को दिन में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि ह रात के तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज हुई। रात का तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।  

इस बीच गुरूवार को दिन में बिजली की कटौती के कारण भी लोग उमस भरी गर्मी से त्रस्त रहे। बता दें कि सुबह में 7 बजे हीं तेज धूप के बीच बादलों का आना जाना जारी रहा। हवा की गति 6  किमी प्रति घंटे रहने के कारण लोग उमस भरी गर्मी से त्रस्त रहे। ऐसा लग रहा था कि पारा 44 डिग्री पर है। दूसरी ओर मौसम में उतार चढ़ाव के कारण लोगों के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ा है। वायरल बुखार, सर्दी व खांसी के मरीज बढ़े हैं।
अगले चार दिनों तक सताएगी गर्मी

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले तीन से चार दिनों तक उमस भरी गर्मी पड़ेगी। इसी बीच कई इलाकों में  हल्की फुल्की बूंदाबांदी हो सकती है। आसमान में बादलों की आवाजाही जारी रहने से तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है। मौसम विभाग ने फिलहाल तेज बारिश की संभवना से इंकार किया है।

आसमान में नही है बारिश वाले बादल: मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले तीन चार दिनों  तक बारिश की उम्मीद नही है। क्योंकि दक्षिण पश्चिम मानसून टर्फ लाईन से गुजर कर दक्षिण नेपाल की ओर बढ़ गया है। जिसके कारण आसमान में बारिश वाले बादल नही बन रहें हैं।  आद्रता कम होने व वाष्पीकरण बढ़ने से उमस बढ़ी है। सिस्टम में निम्न क्षेत्र का दबाव नही बनने के कारण आने वाले चार से पांच दिनों तक तेज बारिश की संभावना नही है। लोकल थंडर स्टाॅर्म के कारण कुछ जगहों पर हल्की फुहारें पड़ सकती है। वहीं आसमान में बादलों की आवाजाही जारी रहेगी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें