• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Buxar
  • Polling In Rajpur Peaceful, Amidst Tight Security 69.25% Voters Cast Their Votes; Women Cast Their Votes In The Morning And Men Cast Their Votes In The Afternoon, Yet Women Power Is Overwhelming.

पंचायत चुनाव:राजपुर में मतदान शांतिपूर्ण, कड़ी सुरक्षा के बीच 69.25% मतदाताओं ने डाले वोट; सुबह में महिला तो दोपहर बाद पुरुषों ने डाले वोट फिर भी नारीशक्ति भारी

बक्सर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हरपुर मध्य विद्यालय मतदान केंद्र पर कड़ी धूप में खड़े मतदाता। - Dainik Bhaskar
हरपुर मध्य विद्यालय मतदान केंद्र पर कड़ी धूप में खड़े मतदाता।
  • द्वितीय चरण में जिले की 19 पंचायतों के 60 फीसदी लोगों ने चुना गांव की सरकार

जिले में द्वितीय चरण में शुरू हुआ पंचायत चुनाव का समापन बुधवार को हुई वोटिंग के साथ हो गया। राजपुर प्रखंड में 69.25 प्रतिशत वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पिछले एक माह से चल रही चुनावी सरगर्मी के बीच उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम व बैलेट बाॅक्स में बंद होते ही समाप्त हो गयी।

अब वोटिंग के साथ हीं दूसरे चरण के चुनाव का समापन हो जाएगा। बुधवार को मतदान केन्द्रों पर जब सुबह में महिलाओं की कतार लगी तब अंत तक नारी शक्ति हावी रही। बता दें कि जिउतिया त्योहार के कारण प्रखंड के सभी बूथों पर महिलाओं की भारी मौजूदगी देखी गयी।

इस दौरान कई बूथ ऐसे थे जहां पहले घंटे में एक भी पुरुष मतदाता नहीं दिखाई दिए। सिकठी, धनसोई, खरहना, समहुता समेत विभिन्न पंचायतों में पुलिस के द्वारा शरारती तत्वों पर लाठियां भांजी गयी।

दिन चढ़ने के साथ ही बदलता गया वोटिंग का ट्रेंड
जैसे जैसे दिन चढ़ता गया पंचायत चुनाव में वोटिंग का ट्रेंड बदलता गया। सुबह के 09 बजे मतदान प्रतिशत 6.3 फीसदी था। 11 बजे 11.2 फीसदी था। जबकि अपराहन 1:00 बजे तक 42% मतदान जिसमें 43 .5 %पुरुष मतदान और 40.5% महिला वोटरों ने वोट दिया। 03 बजे 50 फीसदी का आंकड़ा पार हुआ। जबकि शाम तक 69.25 फिसदी वोट पड़े।

पुरुषों पर भारी पड़ी नारीशक्ति
वोटिंग में महिलाओं की भागीदारी से ऐसा लगता है कि वर्तमान परिदृश्य महिलाओं का है। क्योंकि शिक्षा के क्षेत्र में, मार्केटिंग के क्षेत्र में महिलाएं आगे हैं। अब लोकतंत्र के महापर्व में भी नारी शक्ति ने पुरूष कल्चर को मात दिया है। आंकडे भी यहीं बताते हैं।

राजपुर प्रखंड के कुल 19 पंचायतों में मतदान सम्पन्न हुआ उसमें पुरुषों पर नारी शक्ति भारी पड़ा। जहां पुरुषों ने शाम के 05 बजे तक 43.5 फीसदी मतदान किया वहीं नारी शक्ति ने 57.5% मतदान किया। देर शाम 70.25 प्रतिशत पुरुषों ने वोट डाले।

पटखौलीया गांव स्थित मतदान केंद्र 199 पर देर रात तक मतदान के लिए खड़े मतदाता।
पटखौलीया गांव स्थित मतदान केंद्र 199 पर देर रात तक मतदान के लिए खड़े मतदाता।

फेल रहा बायोमेट्रिक सत्यापन का प्रयोग
दुसरी ओर जिले में पहली बार मतदान केन्द्रों पर राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा वोटरों को सत्यापित करने के लिए बायोमेट्रिक मशीन के द्वारा सत्यापन करने का प्रयोग किया गया। परंतु यह प्रयोग पुरी तरह से विफल रहा। क्योंकि प्रखंड के 90 फीसदी से अधिक मतदाताओं का बायोमेट्रिक सत्यापन नहीं हो सका।

क्योंकि सर्वर डाउन रहने के कारण लाॅग-इन नहीं हो रहा था। बता दें कि बड़े स्तर पर इस प्रकार का प्रयोग करने के लिए कर्मियों को प्रशिक्षण देना चाहिए था। परंतु बैगर प्रशिक्षण के टेबलेट थमा दिया गया। जब बायोमेट्रिक सत्यापन की जरूरत पड़ी तब सभी टेबलेट टांय टांय फिस्स हो गया। अंततः मौखिक सत्यापन हीं करना पड़ा। जिससे धनसोई पंचायत के वार्ड नं 6 के मतदान केन्द्र पर दूसरे का वोट देने के कारण बहस छिड़ गई। जिससे मारपीट की नौबत आ गई।

खबरें और भी हैं...