• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Buxar
  • Polling Was Peaceful In Rajpur Block For The First Time In Panchayat Elections; In The Apprehension Of Spreading Disturbance, The Police Made More Than A Dozen People Sit In The Police Station Since Morning.

गनतंत्र पर भारी पड़ा लोकतंत्र:पंचायत चुनाव में पहली बार राजपुर प्रखंड में शांतिपूर्ण रहा मतदान; गड़बड़ी फैलाने की आशंका में पुलिस ने लगभग एक दर्जन से अधिक लोगों को सुबह से ही थाने में बैठाया

बक्सर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हरपुर मध्य विद्यालय मतदान केंद्र पर कड़ी धूप में खड़े मतदाता। - Dainik Bhaskar
हरपुर मध्य विद्यालय मतदान केंद्र पर कड़ी धूप में खड़े मतदाता।

जिले के राजपुर प्रखंड के 19 पंचायतों हिंसामुक्त चुनाव कराकर प्रशासन ने मिसाल पेश की है। यदि पूर्व के पंचायत चुनाव में राजपुर प्रखंड का ट्रेंड देखें तो लगभग हर बार पंचायत के चुनाव में कहीं गोलीबारी तो कहीं मारपीट की खबरें आती थी। इस बार भी आधा दर्जन पंचायतों में लोग मारपीट होने के कयास लगा रहे थे।

परंतु इस बार प्रशासन की सख्ती लोगों का धैर्य के बदौलत पंचायत का चुनाव पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहा तथा गनतंत्र पर लोकतंत्र भारी रहा। जिसमें प्रशासन के साथ साथ अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाले मतदाताओं का भी सहयोग रहा है। आपराधिक प्रवृति वाले लोगों को यह समझना होगा की 21 वीं सदी कलम की है न कि बंदूक की। शांति पसंद जनता ने अपना निर्णय शांतिपूर्वक दिया है।

डीएम व एसपी की मेहनत लायी रंग
राजपुर में पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने को लेकर जिले के डीएम और एसपी समेत आला अधिकारी प्रखंड मुख्यालय से लेकर गांव तक डटे रहे। सुबह में डीएम और एसपी चुनाव क्षेत्र का भ्रमण करने निकले। सभी क्षेत्रों का भ्रमण करने के बाद दोपहर प्रखंड मुख्यालय पहुंचे और वहीं से बैठकर पूरे प्रखंड का मॉनिटरिंग करते रहे।

डीएम अमन समीर ने बताया कि पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने को लेकर सभी तैयारियां मुकम्मल की गई थी। इसलिए किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न नहीं हुई। एसपी नीरज कुमार सिंह ने बताया कि पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने को लेकर पुलिस ने चुनाव आयोग के निर्देश पर सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम किया है।

चुनाव में अगर कोई बाधा उत्पन्न करता है तो उसे तुरंत चुनाव एक्ट के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया जाएगा। जनता का सहयोग व प्रशासन की चुनाव पूर्व तैयारी मुक्कमल पुलिस बलों के कारण चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुआ।

हरपुर मध्य विद्यालय मतदान केंद्र पर कड़ी धूप में खड़े मतदाता।
हरपुर मध्य विद्यालय मतदान केंद्र पर कड़ी धूप में खड़े मतदाता।

राज्यभर में राजपुर प्रखंड का चुनाव बना मिसाल
पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में राजपुर प्रखंड अंतर्गत 19 पंचायतों में बुधवार को शांति पूर्ण रुप से मतदान प्रक्रिया संपन्न हो गया। शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न होने के बाद अधिकारियों ने राहत की सांस ली है। पुरे बिहार में राजपुर प्रखंड पंचायत चुनाव शांति का परिचायक का स्वरूप है, क्योंकि पंचायत चुनाव के दौरान बिहार के कई प्रखंडों में काफी बवाल हुआ है।

पड़ोसी आरा जिला में चुनाव के दौरान जम कर हंगामा हुआ है। लेकिन, बक्सर के राजपुर प्रखंड के मतदाताओं ने चुनाव के दौरान किसी भी बूथ पर हु तू तक नहीं किया। वहीं अधिकारियों का मानना है कि कड़े सुरक्षा बंदोबस्त होने का यह फायदा मिला है।

पुलिस विभाग का मानना है कि पंचायत चुनाव से पहले पुलिस ने लगातार फ्लैग मार्च निकालकर मतदाताओं को जागरूक किया था। जागरुकता के दौरान पुलिस ने अपील किया था कि निर्भीक रूप से मतदान करने मतदान केंद्रों पर जाए। किसी से डरना या घबराना नही है। जिसका नतीजा देखने को मिला है।

जिनपर थी हुड़दंग की आशंका, उन्हें मतदान के पहले से ही थाने में बिठाया
राजपुर में पंचायत चुनाव को लेकर इलाके में कुल दर्जनों अपराधी प्रवृति वाले व दबंग लोगों को चिह्नित कर मंगलवार की रातों रात उठाकर थाने में बैठा दिया गया। इसके साथ ही पूरी मतदान प्रक्रिया के दौरान ऐसे तत्वों पर भी नजर रखी जा रही थी, जो मतदान एवं मतदाताओं को अपने दबंगई से प्रभावित करने की कोशिश कर सकते है।

एसपी नीरज कुमार के दिशा निर्देश पर प्रखण्ड के राजपुर पंचायत से सतेंद्र सिंह ,अनिल सिंह,ठाकुर प्रसाद सिंह,अकबरपुर पंचायत से सन्तोष यादव,राजेश यादव ,डॉ सतेन्द्र सिंह,नागपुर पंचायत से संजय यादव,अमित राय संगराव मंगराव से शैलेन्द्र सिंह,विक्की पाण्डेय,एवं मकरध्वज सिंह विद्रोही आदि लोगो को मतदान से पहले थाने में लाकर बैठा दिया गया। वहीं धनसोई थाने में भी दबंग प्रवृति के लोगों को बैठाया गया था। जिन्हें मतदान समाप्त होने के बाद छोड़ देने की बात कही गई।

थाना में बिठाए गए प्रत्याशी व समर्थक।
थाना में बिठाए गए प्रत्याशी व समर्थक।
खबरें और भी हैं...