पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

त्योहार:कल मनाया जायेगा रक्षाबंधन, 9:30 बजे के बाद रक्षासूत्र बंधन का है मुहूर्त

बक्सर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

श्रावण मास की पूर्णिमा अगस्त सोमवार के दिन इस बार पड़ रही है। विदित हो हर साल इसी दिवस को रक्षा बंधन मनाया जता है। लोग इस पर्व को बड़े ही उल्लास के साथ मनाते हैं। इस दिवस को भाई अपनी बहनों को उनकी रक्षा का वचन देते हैं। खास बात ये है कि इस दिन सावन मास का अंतिम सोमवार भी है। जिससे रक्षा बंधन का और ही अधिक महत्व बढ़ जाता है। जिलेवासियों के लिये रक्षा बंधन का एक अलग ही महत्व है। कारण इसी वामनश्रम से इस पर्व का शुरुआत माना जाता है। इधर रक्षाबंधन को लेकर रविवार की शाम तक लड़कियों ने राखी की खरीदारी की।
रक्षा बंधन का शुभ मुहूर्त: रक्षासूत्र बंधन के मुहूर्त के संबंध में आचार्य दुर्गा प्रसाद पांडेय ने बताया कि सोमवार को सुबह 9.28 बजे के बाद किसी भी समय रक्षासूत्र के बंधन दोष रहित है। वैसे तो राखी बांधने का सबसे शुभ मुहूर्त दोपहर 01:48 से शाम 04:29 बजे तक है। दूसरा शुभ मुहूर्त शाम 07:10 बजे से रात 09:17 बजे तक है। इसके बाद रक्षा बंधन का पर्व नहीं मनाया जा सकता है। जिसका फलाफल गलत हो सकता है।
रक्षाबंधन मनाने की विधि: आचार्य ने रक्षा बंधन के विधि के बारे में बताया की सबसे पहले राखी की थाल सजा लें। उसमें रोली, चंदन, अक्षत, दही, रक्षा सूत्र व मिष्ठान रख सकते हैं। आरती उतारने के लिये घी का दीपक जरुर रख लें। रक्षा सूत्र व थाल सबसे पहले भगवान को समर्पित करें। इसके बाद ही अपने अपने भाई को पूरब की दिशा में मुख करा कर बंधन को बांधे। मान्यता है कि बहनों द्वारा भाई की कलाई पर राखी बांधने से रक्षा होती है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें