रामलीला आयोजन:राम को 14 वर्षों का वनवास, रासलीला में नरसिंह भगवान की लीला की प्रस्तुति

बक्सरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रामलीला में कोपभवन में महाराज दशरथ को समझाते राम। - Dainik Bhaskar
रामलीला में कोपभवन में महाराज दशरथ को समझाते राम।

विजयदशमी महोत्सव के उपलक्ष्य में स्थानीय किला मैदान स्थित रामलीला मंच पर आयोजित 12 दिवसीय कार्यक्रम के दौरान मंगलवार को देर रात्रि मंचित कार्यक्रम में रामलीला प्रसंग का दृश्यांकन वृंदावन से पधारे श्री नंद नंदन लीला संस्थान के स्वामी करतार व्रजवासी के सफल निर्देशन में किया गया।

जिसमे कैकयी मंथरा संवाद, कैकयी दसरथ संवाद, वनगमन व चित्रकूट वास की प्रस्तुति की गई। वही कृष्णलीला में भक्त नरसिंह लीला को दिखाया गया। वही दूसरी तरफ कम्हरिया में जितेंद विद्यार्थी के निर्देशन में आयोजित रामलीला में दिखाया गया कि एक तरफ महाराज दशरथ पुत्र वियोग में कोपभवन के भूमि पर मुर्च्छित पड़े है, जिस पर कभी बचपन मे राम को बचपन मे प्यार दुलार दिया करते थे।

तथा दूसरी तरफ श्रीराम, लक्ष्मण व सीता सहित माता का आर्शीवाद लेकर वन जाने की तैयारी आँखे तब नम हुई करते है। हमारी आँखे जब राम-लक्ष्मण और सीता तीनो वन जाने के लिए निकलते हूँ और महाराज दशरश्र उन्हें रोकने के लिए उठते है और फिर दुबारा उसी भूमि गिर जाते है और अंत में जब राजा का दिल नही मानता है तब मंत्री सुमंत को राम के साथ वन मे जाने को कहते है, और 14 वर्ष के के बदले 14 दिनों में वनवास काट कर राम को अयोध्या वापस लाने का वचन भी देते के दृश्य मे हमारे कलाकारो के यह दिखाया गया कि जब श्रीराम चन्द्रे अपने अनुज लक्ष्मण व माता सीता साथ जंगलों में निकल पड़ते है।

...फिर श्रीराम लगाते हैं गले
तभी अचानक शृंगेरपुर नगरी आती है जहा का राजा निषाद राज को जब यह खबर मिलती. है कि भगवान जंगल आ रहे है दौडे- दौड़े अपने भगवान के चरणों में आकर गिर पड़ते हैं और श्रीराम उन्हें गले से लगा लेते है। रामलीला को सफल बनाने में दुर्गा पूजा समिति कम्हरिया के अध्यक्ष प्रदीप राय, सचिव बादल राय, कोषाध्यक्ष कृष्णा पांडेय, उपाध्यक्ष रवि रंजन राय, शाशि चौधरी, गणेश राय, संजय चौधरी, शशिकांत राय, विवेक राय, जितेंद्र विद्याथी, रवि चौधरी, रोहित राय, शिवम (राजा), आकाश राय, शिवम राय, अभिषेक राय , प्रिंश राय , अनिकेत राय, उत्तम राय, गोलू यादव शामिल रहे।

रासलीला में भगवान नरसिंह की लीला प्रस्तुत करते कलाकार।
रासलीला में भगवान नरसिंह की लीला प्रस्तुत करते कलाकार।
खबरें और भी हैं...