पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आस्था:कलश स्थापना के साथ शारदीय नवरात्रि आरम्भ, पंडाल और मंदिरों में की गई पूजा

बक्सर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैदिक मंत्रोच्चार व भक्तिगीतों से गूंज उठा पूरा इलाका, माता रानी की भक्ति में डूबे श्रद्धालु
  • पहले दिन देवी के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री की हुई पूजा, आस्था का केन्द्र बना नगर पंचित मां काली आश्रम

अधिकमास के कारण एक माह विलंब से शुरू हुआ नवरात्रि का पर्व 17 अक्टूबर दिन शनिवार से शुरू हो गया। हिंदू पंचांग के अनुसार आश्विन मास की शुक्ल पक्ष प्रतिपदा तिथि से आरम्भ हो रहे दुर्गा पूजा के पहले दिन कलश स्थापना से लेकर मां के नौ स्वरूपों की पूजा शुरू होती है।

प्रथम दिन शैलपुत्री की पूजा की गई। इस दौरान नगर के बाईपास रोड काली मंदिर, मेन रोड स्थित दुर्गा मंदिर, साेहनिपट्टी स्थित दुर्गा मंदिर, शिवपुरी काली मंदिर में सुबह 5 बजे से ही पूजन के लिए श्रद्धालुओं की कतार लगा हुआ है। इस बार की नवरात्रि विशेष खास होने वाली है।

मां दुर्गा अपने भक्तों की कष्ट को हरने के लिए आ रही है। कोरोना काल में अपने भक्तों को मां दुर्गा रक्षा करेंगी हिन्दू धर्म में नवरात्रि का त्योहार विशेष स्थान रखता है। नवरात्रि में नौ दिनों तक शक्ति मां दुर्गा की उपासना की जाती है। इस दौरान मां की अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है शारदीय नवरात्रि में देवी के नौ अलग-अलग रूप की पूजा और आराधना की जाती है।

नवरात्रि शुरू होते ही घरों में कलश स्थापित कर लगातार नौ दिनों तक दुर्गा सप्तशती का पाठ, पूजा, उपवास और जागरण किये जाते है। वही शहर के मेन रोड, पीपी रोड, थाना रोड, सिंडिकेट, कलेक्ट्रेट रोड, नया बाजार, चरित्रवन समेत सभी पंडालों में कलश स्थापना भी किया गया और माँ दुर्गा का आराधना भी किया गया। वही रविवार को माँ ब्रह्मचारिणी की पूजा अर्चन किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें