पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:142 पंचायतों के हर गांव में बिजली के पोल पर लगायी जाएगी सोलर स्ट्रीट लाइट

बक्सर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों को रौशन करने के लिए महत्वपूर्ण योजना संचालित की जाएगी। इसको लेकर बिहार सरकार के पंचायती राज विभाग ने कार्य योजना तैयार करना शुरू कर दिया है। कार्य योजना तैयार होने के बाद सक्षम प्राधिकार से स्वीकृति मिलने के पश्चात सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत जिले की करीब 142 पंचायत के सभी गांवों के विद्युत पोल पर सोलर स्ट्रीट लाइट लगायी जाएगी। सोलर स्ट्रीट लाइट लगने के बाद अब गांव भी शहरों की तरह दुधिया रोशनी से जगमग होने लगेंगे। इसको लेकर पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने राज्य के सभी डीएम को पत्र भेजा है।

जिसमें सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए आवश्यक तैयारी करने को लेकर दिशा-निर्देश दिये हैं। उन्होंने जिले के सभी पंचायत में पदस्थापित कार्यपालक सहायकों द्वारा हर गांव में भ्रमण कर विद्युत पोल का सर्वेक्षण कर विहित प्रपत्र में प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

सर्वेक्षण के क्रम में गांव के सार्वजनिक स्थानों एवं बसावटों में विद्युत वित्तरण कम्पनी द्वारा लगाये गये पोल की पहचान, उनकी संख्या एवं निकटवर्ती निजी आवास के परिवार के मुखिया का नाम दर्ज किया जाएगा। इसके बाद वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति को प्रतिवेदन प्रस्तुत कर अनुमोदन कराया जाएगा।
सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए सर्वेक्षण रिपोर्ट
जिले के सभी पंचायत के हर गांव में सोलर स्ट्रीट लाईट लगाने के लिए पंचायत स्तरीय कार्यपालक सहायकों द्वारा विद्युत पोल के सर्वेक्षण रिपोर्ट को ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार सबसे पहले विहित प्रपत्र में कार्यपालक सहायको द्वारा गांवों में भ्रमण कर सर्वेक्षण किया जाएगा। इसके बाद ग्राम पंचायत समिति से अनुमोदित होने के बाद पंचायत के कार्यपालक सहायकों के माध्यम से विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन एम.आई.एस करेंगे।
प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी भेजेंगे सर्वेक्षण प्रतिवेदन
सोलर स्ट्रीट लाईट लगाने के लिए विद्युत पोल सर्वेक्षण प्रतिवेदन को ग्राम पंचायत से अनुमोदित होने के बाद सूची को प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी के माध्यम से जिला पंचायत राज पदाधिकारी को भेजा जाएगा। जो संबंधित पदाधिकारी को प्रेषित करेंगे। ताकि पंचायत का कोई भी गांव सोलर स्ट्रीट लाईट से वंचित नहीं हो सके।

सर्वेक्षण प्रतिवेदन में 10 फीसद संख्या जोड़ सकेगा ग्राम पंचायत

सोलर स्ट्रीट लाईट लगाने के लिए विद्युत पोल सर्वेक्षण प्रतिवेदन को वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति से अनुमोदन कराने के पश्चात ग्राम पंचायत की कार्यकारिणी समिति की बैठक में रखा जाएगा। ग्राम पंचायत आवश्यकता अनुसार 10 प्रतिशत अतिरिक्त संख्या सूची में शामिल कर सकते है। ताकि पंचायत का कोई भी सार्वजनिक स्थल एवं मुहल्ले अंधेरे में नहीं रहे।
शहरी क्षेत्रों में भी लगेगी लाइट
नगर निगम क्षेत्र में भी पुराने लगे स्ट्रीट लाइटों की मरम्मत की जायेगी। जहां जरूरत होगी वहां पर नयी सोलर स्ट्रीट लाइट लगायी जायेगीा। इसकी सहमति बोर्ड की बैठक में बन चुकी है। इसके लिए सर्वेक्षण किया जाना है।
दिसंबर में पूरा करना था सर्वेक्षण

जिले के लगभग 142 पंचायत के हर गांव में अवस्थित विद्युत पोल का सर्वेक्षण कर पहचान संख्या अंकित करना था। इसे कार्य को दिसंबर 2020 तक पूरा करने को लेकर पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव ने जिलाधिकारी को पत्र भेजकर सोलर स्ट्रीट लाईट लगाने के लिए कार्य योजना तैयार करने को लेकर सर्वेक्षण कार्य पूरा कराने का निर्देश दिया है।
जिले में इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। अभी दो दिनों से कार्यभार संभाला हूं। अब इस कार्य में तेजी लायी जाएगी। अभय कुमार तिवारी, डीपीआरओ

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser