पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जिम्मेदारी दी:चौकीदार को एसपी ने सौंप दी बड़ी जिम्मेदारी

बक्सर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

क्राइम कंट्रोल को लेकर जिले के एसपी नीरज कुमार सिंह ने हर वो हथकंडे अपना रहे है, जिसे जिले को अपराध मुक्त बनाया जाए। जिसके तहत बिहार पुलिस के अलावे आपराधिक घटनाओ पर ग्रामीण पुलिस की भी जिम्मेदारी दे दिए है। ग्रामीण पुलिस (चौकीदार) अब गांव के हर गतिविधियाें पर कड़ी निगाह रखेंगे।

एसपी ने उन्हें जिम्मेवारी सौपते हुए गांव में अनजान व्यक्ति के आने जाने के साथ शराब से जुड़े लोगो का डेटा अपने थाना प्रभारी को देंगे। बताते चलें कि बिहार विधान सभा चुनाव बाद जिले में अपराध का ग्राफ काफी बढ़ गया। जिसे जिले के लोग अपने आप को असुरक्षित महसूस करने लगे थे। लेकिन, एसपी ने जिलेवासियों की सुरक्षा को लेकर लगतार दिनरात आपराधिक घटनाओं पर लगाम लगाने को लेकर जुट गए।

कई ने अपने आप कोर्ट में आत्मसमर्पण कर दिया

जिले में जितना तेजी से अपराध का ग्राफ बढ़ा उतना ही तेजी से पुलिस ने कंट्रोल करते हुए अपराधियों की गिरफ्तारी की। एसपी के आदेश पर महज 20 दिनों के अंदर 110 से अधिक संगीन मामलों के अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। जिसमे कई अपराधी अपने आप कोर्ट में आत्मसमर्पण कर दिया।

एसपी कीर्तिमान स्थापित करने के बाद जिला पुलिस अपराध नियंत्रण की नई रणनीति से बेहद उत्साहित है। जिसके तहत एसपी ने जिले के जांबाज पुलिस अधिकारियो को पुरस्कृत करना शुरू कर दिया। एसपी ने अपराधियों के गिरफ्तारी पर तीन महीने के अंदर एक लाख रुपया इनाम के तौर पर बात दिए।

एसपी नीरज कुमार सिंह ने बताया कि आपराधिक घटना पर पुलिस के साथ ग्रामीण पुलिस भी नजर रखेगी। क्याेंकि क्षेत्र की छोटी से छोटी हरकतों पर भी निगाह रखते हुए इसकी सूचना संबंधित थानाध्यक्ष को देंगे। क्योकि, छोटी घटना ही बड़ा मामला बन जाता है और लोग एक दूसरे की जान लेने को आमदा हो जाते है।

उन्होंने बताया कि सबसे अधिक भूमि विवाद घटना के जड़ में पाया गया है। भूमि विवाद के छोटे-छोटे मामले भी सही समय पर निपटारा नहीं किए जाने से बाद में तूल पकड़ लेते हैं और उसकी परिणीति हत्या, मारपीट और गोलीबारी तक पहुंच जाने के बाद उसका निपटारा करना बेहद कठिन हो जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें