पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समीक्षा:दोषी समन्वयकों को तत्काल निलम्बित करने का विभाग के सचिव ने दिया आदेश

बक्सर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कृषि-सह-पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के सचिव एन सरवण ने कलेक्ट्रेट में की बैठक

पीएम किसान सम्मान निधि की सचिव ने की समीक्षा
कृषि-सह-पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के सचिव एन श्रवण की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के सभागार में बैठक आहूत की गई। सचिव ने कृषि विभाग की सभी योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश उपस्थित कृषि विभाग के सभी पदाधिकारियों एवं कर्मी गणों को दिया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों के लंबित स्थिति को देखकर नाराजगी भी व्यक्त की गई। विभिन्न पदाधिकारियों के पास लंबित मामलों को अविलम्ब निष्पादित करने का निदेश दिया गया। जिला में बीज का वितरण 10 दिसम्बर तक हर हाल में कर देने का सख्त निदेश दिया गया। जैविक खेती के लिए जिले में कुल 21 समूहों के होने की जानकारी दी गई। जिसके अंतर्गत एक हजार एकड़ में खेती की जा रही है। इसके अंतर्गत कुल 1008 किसान है, जिनमें से 853 किसानों को प्रति किसान 11 हजार 500 रुपये की दर से 100.35 लाख रुपये सब्सिडी वितरित कर दिए जाने की जानकारी दी गई।

जिले में 10 दिसम्बर तक हर हाल में बीज वितरण करने का दिया आदेश

150 एकड़ में जैविक खेती का प्रस्ताव

डीएम अमन समीर ने जल जीवन हरियाली के तहत 150 एकड़ अतिरिक्त जमीन में जैविक खेती करने का प्रस्ताव दिया। उन्होंने पूरा करने का आश्वासन दिया। सचिव ने जीविका की दीदियाें के समूहों को उपलब्ध कराए गए कृषि संयंत्रों के प्रयोग हेतु विस्तार से प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने का निदेश दिया। फसलों के अवशेष को जलाने के संबंध में मिल रही शिकायतों की विशेष रूप से समीक्षा की गई। बक्सर जिला में काफी संख्या में पराली जलाये जाने की चर्चा करते हुए सचिव ने इस पर काफी कम कार्रवाई किए जाने पर नाराजगी व्यक्त की। सभी कृषि समन्वयकों को चेतावनी देते हुए दो दोषी कृषि समन्वयकों को तत्काल प्रभाव से सचिव ने निलम्बित करने का आदेश डीएओ को दिया।

पराली जलाने वाले कृषकों को नही मिलेगी सुविधाएं
पराली जलाने वाले कृषकों को तीन साल तक डीबीटी के तहत मिलने वाली सुविधा को समाप्त करने का प्रावधान है। इस पर कड़ा रूख अख्तियार करते हुए सचिव ने पराली जलाने वाले सभी कृषकों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही सभी को टीम कृषि के रूप में कार्य करने को कहा। कृषि विभाग के लिए निर्मित भवनों में सिर्फ कृषि कार्य को करने हेतु व्यवस्था सुनिश्चित करने को भी कहा गया। बैठक में डीडीसी योगेश कुमार सागर, संयुक्त निदेशक (शस्य) पटना प्रमंडल पटना उमेश प्रसाद मंडल, डीएओ के चक्रवर्ती अन्य संबंधित जिला स्तरीय पदाधिकारी, कृषि समन्वयक, कृषि सलाहकार एवं अन्य संबंधित कर्मीगण मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें