• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Buxar
  • The Personnel Left For The Booths Under Police Protection With Ballot Boxes And EVMs, Tight Security Arrangements At The Booths

गांव की सरकार:मतपेटी व ईवीएम लेकर पुलिस सुरक्षा में बूथों के लिए रवाना हुए कर्मी, बूथ पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध

बक्सर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 577 पदों के लिए चुनाव में 2023 उम्मीदवार थे मैदान में
  • 2110 में 74 हो चुके निर्विरोध निर्वाचित, अब 2023 के बीच संग्राम
  • 72 पंच व 02 वार्ड सदस्यों का हुआ है निर्विरोध निर्वाचन
  • 37 जिला परिषद सदस्य के अभ्यर्थी भी हैं मैदान में

राजपुर में दूसरे चरण के लिये आज बुधवार को जिला परिषद के तीन तथा पंचायत के मुखिया, सरपंच, बीडीसी, वार्ड सदस्य तथा पंच पद के कुल 577 पदों के लिए चुनाव है। इसको लेकर कुल 2260 प्रत्याशियों ने नॉमिनेशन किया था। जिसमें 38 प्रत्याशी जिला परिषद के हैं। लेकिन नाम वापसी तथा स्क्रुटनी के बाद जिला परिषद के साथ साथ 2107 प्रत्याशी मैदान में है।

हालांकि 72 पंच व दो वार्ड सदस्यों को मिलकर 74 लोगों का निर्वाचन निर्विरोध हो जाने से अब मैदान में 2023 योद्धा बच गए हैं। जिनके भाग्य आज ईवीएम व मतपेटियों में बंद हो जाएंगे। मंगलवार की देर शाम तक निर्वाचन कार्यालय से सभी तैयारियों को पूरी करते हुए पुलिस पदाधिकारियों व मतदान कर्मियों को मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दिया गया है।

सरपंच तथा पंच पद के लिए जहां मतपत्र से चुनाव होगा इसके लिए मतदान कर्मियों को मतपेटीका के साथ मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया गया। वही मुखिया, वार्ड सदस्य, बीडीसी तथा जिला परिषद पद के चुनाव के लिए मतदान कर्मियों को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ईवीएम मशीन के साथ मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया गया।

पुलिस बल पहुंचने से छावनी में तब्दील हुआ राजपुर
पंचायत चुनाव को लेकर जिले के सभी प्रखंड के बीडीओ व सीओ के साथ-साथ जिले के सभी थाने की पुलिस और बाहर से पहुंचे हजारों पुलिस बलों के चलते प्रखंड मुख्यालय राजपुर दिनभर छावनी में तब्दील रहा। महिला पुलिस के साथ-साथ पुरुष पुलिस भी यत्र तत्र घूमते नजर आए। हालांकि मतदान केंद्रों की ओर रवाना होते होते पूरा राजपुर खाली हो गया। फिर भी शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराए जाने को लेकर सैकड़ों पुलिस प्रखंड मुख्यालय में कैंप किए हुए है।

राजपुर में जिले भर के तमाम अधिकारियों की रही गहमा-गहमी
मतदान केंद्रों पर मतदान की प्रक्रिया शुरू कराने से पहले मतदान से संबंधित सभी सामग्री को मतदान केंद्रों के लिए पहुंचाने को लेकर मंगलवार को दिनभर प्रखंड मुख्यालय में अधिकारियों तथा पुलिस पदाधिकारियों की गहमागहमी रही। एसडीओ धीरेंद्र कुमार मिश्रा जहां सुबह ही प्रखंड मुख्यालय पहुंचकर निर्वाचन प्रक्रिया की कमान संभाल ली।

वही डीएम व एसपी के पहुंचने से पहले जिले के सभी अधिकारियों तथा सभी थानाध्यक्षों के साथ मीटिंग कर स्वयं ही मतदान पार्टी की मिलान किया। इस दौरान एसडीओ धीरेंद्र कुमार मिश्र जिले के सभी थानों से पहुंचे पुलिस पदाधिकारी, सेक्टर मजिस्ट्रेट व पीसीसी का नाम स्वयं पुकार कर एक दूसरे का परिचय कराते हुए उनकी उपस्थिति की जानकारी ली। साथ ही साथ पंचायत चुनाव में के दौरान उनके दायित्व निर्वाहन की बात भी बताई।

उम्मीदवारों के प्रचार का थमा शोर, आज जनता लगाएगी जोर
राजपुर प्रखंड में कुल 19 पंचायत मिलाकर एक लाख 56 हजार 146 मतदाता है। यह सभी मतदाता मिलकर तीन जिला परिषद, 19 पंचायत के मुखिया, सरपंच, बीडीसी, वार्ड सदस्य के कुल 2036 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। जानकारी देते हुए निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी इंदु बाला सिंह ने बताया कि बारुपुर में 7849, मगरांव में 8099, नागपुर में 7204, खीरी में 8627, अकबरपुर में 8463, तियरा में 7846, देवढिया में 8771, राजपुर में 6928, हेठुआ में 7409, हरपुर में 7187, रसेन में 8613, बन्नी में 8613, खरहना में 7520, धनसोई में 8613, समहुता में 9183, मटकीपुर में 7880 दुल्फा में 7717, कैथहरकला में 9919 तथा सिकठी पंचायत में 8262 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

खबरें और भी हैं...