पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:जाम से निजात को स्टेशन रोड के तीनों चौराहों को मिलेगा नौकाकार स्वरूप, किया गया सर्वे

बक्सर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दैनिक भास्कर के अभियान पर लगी मुहर, शहर के सौंदर्यीकरण को लेकर लिया गया अहम फैसला

शहर के सौंदर्यीकरण को लेकर गंभीर हुए डीएम अमन समीर के निर्देश पर जिला प्रशासन एक्टिव मोड में आ गया है। दैनिक भास्कर द्वारा चलाया गया अभियान ‘लेट्स क्लिन बक्सर’ के तहत शहर के स्टेशन रोड को नया स्वरूप मिलेगा। इसके लिए सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है। अभियान को जिला प्रशासन के साथ सामाजिक कार्यकर्ताओं का भी सहयोग मिल रहा है। इसके लिए जिला प्रशासन ने अमलीजामा पहनाना भी शुरू कर दिया है। बक्सर शहर किस प्रकार से सुंदर लगे इसके लिए डीएम अमन समीर भी गंभीर हुए है।

जिसके निर्देश पर जिला प्रशासन एक्टिव मोड में आ गया है। इसी के तहत रेलवे स्टेशन से लेकर रामरेखा घाट और अम्बेडकर चौक से नया बाजार होते हुए बक्सर चौसा मार्ग तक सड़क को चौड़ीकरण करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। वहीं इस कार्य को काफी तीव्र गति से किया जा रहा है। जिसमें सड़क को चौड़ीकरण, डिवाइडर बनाना, बिजली के पोल को बीच में खड़ा करना इत्यादि कार्य तेज गति से चल रहा है। परंतु शहर के तीन चौकों पर स्थित मूर्तियों के कारण सड़क को चौड़ीकरण करने में बाधा पहुंच रहा है। जबकि यहां सड़क सिमट जा रही है। जिसको लेकर शहर के सौन्दर्यीकरण को झटका लगा है। इसको लेकर सदर एसडीओ केके उपाध्याय ने एक कमेटी का गठन किया है। जिसमें तीनों मूर्तियों को हटाकर बीच में करने की आम सहमति बन चुकी है।

लेट्स क्लीन बक्सर अभियान के तहत अनुमंडल पदाधिकारी ने बैठक कर बनाई रणनीति

भास्कर के लेट्स क्लीन अभियान पर लगी मुहर
बता दें कि इसके लिए दैनिक भास्कर ने लेट्स क्लिन अभियान के तहत जिले के लोगों द्वारा शहर की सौन्दर्यीकरण करण को लेकर सुझाव मांगे गए थे। जिसमें भास्कर को सुझाव मिले थे कि अगर शहर के मूर्तियों को थोड़ी इधर उधर करके बीच चौक पर लगा दिया जाए तो शहर के सौन्दर्यीकरण को और चार चाँद लग जाएगा। भास्कर ने इस बात का सुझाव जिला प्रशासन को विस्तृत रूप से दिया था। जिसको देखते हुए बक्सर एसडीएम के के उपाध्याय ने समाजसेवियों के साथ तीनों मूर्ति के कमेटियों के साथ बैठक कर चर्चा किया। जिसमे कमेटी द्वारा कुछ मानकों का ख्याल रखते हुए मूर्तियों को बीच सड़क पर करने का भी सुझाव दिया गया है।

तीनों मूर्तियों को बीच सड़क पर किया जाएगा शिफ्ट| बैठक में सभी कमेटियों के सहमति के बाद यह निर्णय लिया गया कि स्टेशन रोड़ से रामरेखा घाट तक मुख्य सड़क में पड़ने वाला अंबेडकर चौक, ज्योति चौक, तथा वीर कुंवर सिंह चौक के तीन मूर्तियों को मुख्य सड़क पर उसी स्थान के आस-पास बीच में किया जाएगा। जैसे की बड़े बड़े शहरों में चौराहे पर मूर्ति लगाई जाती है। उसी प्रकार से मूर्तियों को शिफ्ट किया जाएगा। ताकि बीच में मूर्ति तथा चारो ओर से रास्ता रहेगा। इसके लिए कार्य जल्द हीं शुरू किया जाएगा।

अंडाकार कर दिया जाएगा चौक का स्वरूप
शहर के वीर कुंवर सिंह चौक, अंबेडकर चौक, ज्योति चौक की चौड़ाई को कम करते हुए बीच सड़क पर अंडाकार स्वरूप दिया जाएगा। ताकि वहां सड़क काफी चौड़ा हो जाए और चौक भी की सुंदरता और भी आकर्षक हो जाए। जिसमें फूल पती की सजावट भी कर दी जाएगी। सदर एसडीओ ने बताया कि कि इस कार्य में जितना पैसा लगेगा। पुरा का पुरा खर्च जिला प्रशासन वहन करेगा।
बैठक में प्रत्येक चौक के प्रतिनिधि हुए शामिल
शहर के सौन्दर्यीकरण को लेकर हुए बैठक में अंबेडकर चौक, ज्योतिप्रकाश चौक, वीर कुंवर सिंह चौक के प्रतिनिधि शामिल हुए। जिसमें ज्योति चौक से अल्याेसा प्रकाश, अंबेडकर चौक के दीपचंद दास, वीर कुंवर सिंह चौक से रामकुमार सिंह के प्रतिनिधि राजवंश सिंह अनुमंडल शांति समिति के सदस्य, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी, नगर प्रबंधक, जबकि शहर के अन्य गणमान्य लोगो की भी राय ली गयी। बैठक में नगर थानाध्यक्ष, नगर परिषद बक्सर, यातायात प्रभारी, पथ निर्माण विभाग के सहायक अभियंता भी शामिल हुए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें