नारी शक्ति को नमन:आज सिर्फ महिलाओं को लगेगा कोविड-19 का वैक्सीन

बक्सर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
टीका लगवाते बुजुर्ग। - Dainik Bhaskar
टीका लगवाते बुजुर्ग।
  • आशा कार्यकर्ता व एएनएम टीकाकरण के लिए करेंगी प्रेरित, टीकाकरण केंद्र पर सिर्फ महिलाकर्मी होंगी तैनात

वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिले में टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गयी है। अब आम नागरिक जिनकी उम्र 60 साल या उससे अधिक हो तथा 45 से 59 वर्ष के वैसे नागरिकों जो किसी गंभीर बिमारी से ग्रसित हैं उनका टीकाकरण किया जा रहा है। 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर वैसी महिलाएं जो पात्र लाभार्थी हैं उनको टीकाकरण के दौरान विशेष ध्यान दिया जायेगा। इसको

लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। जारी पत्र में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की तैयारी को लेकर पंचायतीराज के प्रतिनिधियों के साथ प्रखंड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक कर माइक्रो प्लान तैयार कर लें।

जीविका दीदी आंगनबाड़ी सेविका करेंगी सहयोग - जारी पत्र में बताया गया है कि बाल विकास परियोजना पदाधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए आंगनबाड़ी सेविका द्वारा क्षेत्र में पात्र लाभार्थियों को कोविड-19 टीकाकरण कराने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। जीविका प्रतिनिधियों के साथ जिला एवं प्रखंड स्तर पर बैठक कर इस कार्य में सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा।

टीकाकरण केंद्रों पर सिर्फ महिलाकर्मी होंगी तैनात, उत्कृष्ट कार्य करने पर मिलेगा सम्मान : राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने निर्देश दिया है कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर टीकाकरण केंद्रों पर सिर्फ महिलाकर्मियों को तैनात किया जायेगा। इस दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाकर्मियों को पुरस्कृत किया जायेगा। इसके साथ ही टीकाकरण केंद्र को आकर्षक रूप से सजाया जायेगा। कोविड-19 टीकाकरण सत्र स्थल पर पोस्टर, फ्लैक्स व बैनर प्रदर्शन किया जायेगा।

सहयोगी संस्थाओं की ली जायेगी मदद : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर गतिविधियों के सफल संचालन के लिए सहयोगी संस्थाओं की मदद ली जायेगी। इसमें केयर इंडिया, विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ के द्वारा सहयोग किया जायेगा। कोविड-19 टीकाकरण से आच्छादित करना सुनिश्चित किया जायेगा।

प्रत्येक दो घंटे पर होगी रिपोर्टिंग - 8 मार्च को टीकाकरण की रिपोर्टिंग प्रति दो घंटे पर (सुबह 11 बजे से 1बजे तथा 3 बजे से 5 बजे व 7 बजे) गूगल शीट पर सुनिश्चित की जायेगी । इसकी जवाबदेही जिला अनुश्रवण सह मूल्यांकन पदाधिकारी एवं प्रखंड स्तर पर प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक एवं प्रखंड अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी को दी गयी है।

खबरें और भी हैं...