पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चुनाव:विधानसभा चुनाव के सफल संचालन को दिया गया प्रशिक्षण

बक्सर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रखण्ड स्थित कन्या मध्य विद्यालय चौसा में सोमवार को विधानसभा 2020 के चुनाव को लेकर पीठासीन पदाधिकारियों व प्रथम मतदाता कर्मी का प्रशिक्षण हुआ। सहायक निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ अशोक कुमार की देख-रेख में करीब 111पीठासीन पदाधिकारियों व 165 प्रथम मतदाता कर्मी का प्रशिक्षण हुआ। जिसमे इग्यारह प्रशिक्षकों ने प्रशिक्षण दिया। जहां पीठासीन पदाधिकारियों ने निष्पक्ष चुनाव कराने की प्रक्रिया सीखी।

पीठासीन पदाधिकारी केंद्र के सम्पूर्ण प्रभार में होते है। बताया गया कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत पीठासीन पदाधिकारी स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने में अपनी अहम जिम्मेदारी निभा सके। पीठासीन पदाधिकारी अपने मतदान केंद्र के संपूर्ण प्रभार में होते हैं। जिस मतदान केंद्र पर इनकी नियुक्ति की जाएगी। उस मतदान केंद्र पर पीठासीन पदाधिकारी अपने सहयोगियों के साथ चुनाव तिथि से 48 घंटे पूर्व योगदान देंगे। मतदान केंद्र पर निष्पक्ष चुनाव कराना इनकी ही जिम्मेवारी होगी।

मॉडल थ्री ईवीएम मशीन का उपयोग : सोमवार को प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर विजय शंकर राय ने कहा कि विधानसभा चुनाव में मॉडल थ्री ईवीएम मशीन का प्रयोग किया जाएगा। इनमें पहला कंट्रोल यूनिट और दूसरा बैलेट यूनिट होगा। कंट्रोल यूनिट के सबसे उपरी भाग पर विभिन्न जानकारी और मशीन में रिकार्ड किए गए आंकड़े दिखेंगे। अंतिम प्रशिक्षण के उपरांत चुनाव संबंधित जो भी सामग्री दिए जाएंगे।

11 प्रशिक्षकों ने दिया प्रशिक्षण : बीडीओ अशोक कुमार ने कहा कि प्रशिक्षण के लिए बिजली और पानी की व्यवस्था की गई है। प्रशिक्षण सोमवार व मंगलवार को दो पालियों किया जायेगा। सोमवार की सुबह 111 पीठासीन पदाधिकारी को प्रशिक्षण दिया गया। वहीं दूसरी पाली में 165 प्रथम मतदान कर्मियों को ट्रेंनिग दी गयी। प्रशिक्षण देने वालो में विजय शंकर राय, माेजमिल खान आदि थे।

सिमरी प्रखंड में अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया
सोमवार को डीएसएसवी कॉलेज में बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर पीठासीन पदाधिकारियों का प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया था। प्रशिक्षण शिविर के दौरान पीठासीन पदाधिकारियों को वर्तमान समय के आधुनिक मतदान प्रक्रिया से रूबरू कराया गया।जिसमें सभी को ईवीएम एवं विवि पैट मशीन संचालन करने की जानकारी दी गई।

विधानसभा चुनाव को लेकर आज से शुरू होगा कर्मियों का प्रशिक्षण

इटाढ़ी | विधानसभा चुनाव को लेकर कर्मियों को प्रशिक्षण देने की कार्ययोजना बन गई है। प्रखंड में 6 अक्टूबर को सभी कर्मियों को एक दिवसीय प्रखंड स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शिड्यूल तय हुआ है। सहायक निर्वाची पदाधिकारी अमर कुमार ने सभी संबंधित पदाधिकारियों, कर्मियों को निर्देश दिया है कि इस प्रशिक्षण में भाग लेने को लेकर गंभीरता दिखाएंगे। किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला प्रशासन की ओर से तिथि तय की गई है। तय कार्यक्रम के अनुसार मास्टर ट्रेनर की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है। इसी बीच सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ ही पोलिंग पार्टियों में शामिल पी वन, पी टू और पी थ्री के कर्मियों की ट्रेनिंग भी दी जा रही है। उसी के तहत प्रखंड स्तर पर ट्रेनिंग दी जाएगी। यदि कोई कर्मी इस ट्रेनिंग से गायब रहते हैं यो उनपर चुनाव आयोग के निर्देश के आलोक में विभागीय कार्रवाई की जा सकती है। चुनाव कार्य से जुड़ने वाले सभी कर्मियों को मंगलवार को प्रशिक्षण हाई स्कूल इटाढ़ी में दिया जाएगा। ईवीएम, वीवी पैट के संपूर्ण संचालन की जानकारी मास्टर ट्रेनर द्वारा दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण में सभी सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारी, प्रखंड स्तर पर गठित कोषांगों के नोडल पदाधिकारी, मतदान कर्मियों, मतगणना कर्मियों को प्रखंड स्तर पर प्रशिक्षण दिया जाना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें